नाहन में अनोखी साइबर ठगी, आप भी रहे सतर्क, सावधान

नाहन : साइबर ठग​ इस तरह से लोगों को अपने झांसे में ले रहे हैं कि हर कोई उनकी बातों में आकर ठगी का शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं साइबर ठग लोगों को भावनाओं के जाल में फसाकर भी अपना शिकार बना रहे हैं। आज सिरमौर के नाहन में एक ऐसा ही अनोखी ठगी का मामला सामने आया और इस ठगी का शिकार बने रानीताल पार्क के पास रहने वाले पंडित हरी दत्त विशिष्ट।

पंडित ने बताया कि आज सुबह उनके पास एक फ़ोन आया। फ़ोन करने वाले ने उन्हें कहा कि मेरी नौकरी लग गयी है और तब मैंने आपकी दक्षिणा नहीं दी थी। अब जब मेरी नौकरी सऊदी अरब में लग गयी है तो मैं आपकी दक्षिणा देना चाहता हूँ। पंडित ने उसको अपना खाता नंबर भेज दिया। उसके बाद उस व्यक्ति ने हरी दत्त विशिष्ट को एक रसीद भेजी जिसमे नौ लाख रूपये की राशी दिखाई गयी थी। उस आदमी ने बताया कि मैंने ये पैसे आपके नंबर पर भेजे हैं और यह 24 घंटे बाद आपके खाते में आ जायेंगे।

cyber fraud

थोड़ी देर बाद उस आदमी का दोबारा फ़ोन आया तो उसने कहा कि मैं जिस एजेंट के द्वारा सऊदी में आया हूँ उसकी माता सीरियस हैं और हॉस्पिटल में एडमिट है उनको इलाज के लिए पैसे चाहिए और मैं सारे पैसे आपको दे चुका दूँ। उसके बाद पंडित के पास उस कथित एजेंट का फ़ोन (+971556032561) आया और उसने उनके नंबर पर अपनी माँ की हॉस्पिटल की कुछ फोटो उनके व्हाट्सप पर भेजी।

उस आदमी ने उनसे 1 लाख रूपये मांगे और कहा कि अगर माँ का ऑपरेशन नहीं हुआ तो कुछ भी हो सकता है। पंडित जी यहाँ भावनाओं में बह गए और उन्होंने उस तथाकथिक एजेंट के खाते में 50000 रूपये भेज दिए। थोड़ी देर में पंडित जी ने ये बात अपने एक मित्र को बतायी। तब उनके मित्र ने उन्हें बताया कि वो ठगी का शिकार हो गए हैं। पंडित ने अब नाहन पुलिस से शिकायत की है । जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।