विश्व संवाद केंद्र शिमला ने सोलन में मनाई देवर्षि नारद जयंती

सोलन: जिला मुख्यालय सोलन में पहली बार विश्व संवाद केंद्र शिमला के तत्वावधान में देवर्षि नारद जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर एमएस पंवार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट सोलन के चेयरमैन डॉ. बीएस पंवार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की,जबकि रिटायर डीपीआरओ बलवीर सिंह ने वशिष्ठ अतिथि के रूप में शिरकत की। डॉ. वाईएस परमार यूनिवर्सिटी नौणी के डीन कॉलेज ऑफ फॉरेस्ट्री डॉ. मनीष ने मुख्य वक्ता रहे।

पत्रकारिता समाज का दर्पण : डॉ. पंवार

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यातिथि डॉ. बीएस पंवार ने कहा कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। मनुष्य जिस समाज  में और जिस वातावरण में रहता है, वह उस बारे जानने को उत्सुक रहता है। अपने आसपास घट रही घटनाओं के बारे में जानकर उसे एक प्रकार के संतोष, आनंद और ज्ञान की प्राप्ति होती है। देवर्षि नारद को सृष्टि का पहला पत्रकार भी कहा जाता है। इसलिए पत्रकारिता में व्यापकता, नवीनता,असाधारणा,सत्यता व प्रमाणिकता, प्रभावशीलता, सपष्टता होना जरूरी है। प्रलोभन से बचकर हमें अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। यही सब गुण हम देवर्षि नारद से सीख सकते हैं।

ब्रह्मा जी के सात मानस पुत्रों में से एक थे देवर्षि नारद : डॉ.मनीष

इस अवसर पर मुख्यवक्ता डॉ. मनीष ने भगवान विष्णु के परम भक्त और ब्रह्मा जी के सात मानस पुत्रों में से एक देवर्षि नारद की जयंती की सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को देवर्षि नारद का जन्म हुआ था, ऐसे में इसे नारद जयंती के नाम से जाना जाता है।  

shimla pr

उन्होंने कहा कि देवर्षि नारद को ये वरदान मिला था कि वे तीनों लोक में वायु मार्ग से कहीं भी आ जा सकते थे, इसलिए वे विष्णु जी की महिमा का बखान तीनों लोकों में किया करते थे और नारायण-नारायण कहकर एक-दूसरे की बातों को यहां से वहां पहुंचाते थे। हालांकि, उन्हें यह आशीर्वाद कड़ी तपस्या के बाद मिला। उन्होंने कहा कि नारद ने हमेशा समाज के हित में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया। नारद की पत्रकारिता श्रेष्ठ रही।

नारद की थी अनेक लीलाएं : ठाकुर

वशिष्ठ अतिथि बलवीर सिंह ठाकुर ने कहा कि नारद की अनेक लीलाएं थी।  नारद की सूचनाओं से देव-दानव में जन जागरण होता था। देव लोक से अर्जित ज्ञान को वह तीनों लोकों में प्रचार किया करते थे। आज की पत्रकारिता में उनकी प्रासंगितकता है। इस मौके पर प्रांत प्रचारक प्रताप ने इस मौके पर नारदीय संचार नीति की आज के दौर में प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर विश्व संवाद केंद्र शिमला के  अध्यक्ष  राजेश बंसल, उपाध्यक्ष यादविंद्र सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता विवेक शर्मा, गुरदीप साहनी, कश्मीर सिंह, प्रदेश, डॉ. महेंद्र शर्मा, अनिल हैडली, अशोक ठाकुर, कमलेश कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।