युवा पीढ़ी व देश के भविष्य के लिए नशा एक गंभीर चुनौती – जतिन लाल

ऊना : युवा देश का भविष्य है तथा युवा पीढ़ी व देश के भविष्य के लिए नशा एक गंभीर चुनौती है जिसे निपटने के लिए समाज के सभी वर्गों को संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। यह प्रेरणादायक विचार उपायुक्त जतिन लाल ने राजकीय महाविद्यालय ऊना में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा नशे की रोकथाम के बारे में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित कालेज छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी में नशे के बढ़ते प्रचलन की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा खेल व फिटनेस से संबंधित गतिविधियों को प्राथमिकता दी जा रही है।

una

उन्होंने महाविद्यालय के विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें तथा तनाव मुक्त वातावरण में रहते हुए जीवन में हर परिस्थिति में बुरी संगति से बचें। उन्होंने कहा कि स्थाई सफलता व्यक्ति को केवल निरंतर परिश्रम व प्रयासों से ही हासिल हो सकती है इसलिए विधार्थियों को अपने जीवन में कठिन परिश्रम के साथ निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए तभी निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशा न करने का संकल्प ले तथा इसके बारे में अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकार व जिला प्रशासन द्वारा नशा मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं तथा समाज के सभी वर्गों के सहयोग से इसे साकार किया जाएगा।

इससे पूर्व उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर जागरूकता कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ किया तत्पश्चात जिला कल्याण अधिकारी अनीता शर्मा ने मुख्य तिथि का विधिवत स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में उप पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, मनोचिकित्सक विशेषज्ञ डॉ रेवा सूद, गुंजन स्वयंसेवी संस्था के अध्यक्ष विजय कुमार तथा शमा स्वयं सेवी संस्था के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने भी उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। इस अवसर पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा मनोरंजक व ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जिन्हें कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक ऊना अजय ठाकुर, राजकीय महाविद्यालय ऊना के उप प्रधानाचार्य डॉ राज कुमार के अलावा महाविद्यालय ऊना के स्टाफ सदस्य गन व बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा उपस्थित रहे।