ऊना: ग्राम पंचायत कुठार खुर्द में गुरु रविदास युवा क्लब के सौजन्य से आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने किया। शिविर में स्थानीय लोगों के अलावा अन्य स्थानों से आए लोगों ने बढ़-चढ़ भाग लिया और शिविर में 52 यूनिट ब्लड एकत्रित हुआ। इस मौके पर उन्होंने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र और फल भी वितरित किए।सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है।

दान किया गया रक्त मुसीबत में किसी भी व्यक्ति के लिए नया जीवन प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पडता है, जबकि व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ रहता है तथा दिए गए रक्त की पूर्ति चंद घंटों में ही पूरी हो जाती है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा युवाओं से रक्तदान करने की अपील करते हुए कहा कि रक्तदान से किसी को जीवनदान मिल सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से दिल की सेहत सुधरती है। ब्लड डोनेट करने से हार्ट अटैक कि संभावनाएं बहुत हद तक कम हो जाती हैं क्योंकि रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता। इससे खून पतला होता है और हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है। इतना ही नहीं ब्लड डोनेट करने से वजन भी कम होता है। यदि आपका वजन अधिक है या बढ़ रहा है, तो ब्लड डोनेट जरूर करने जाएं।

साल में दो बार जरूर रक्तदान करें। रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है। रक्तदान के बाद नए ब्लड सेल्स बनते हैं।एक दिन एक गांव कार्यक्रम के तहत सुनी जनसमस्याएंसतपाल सिंह सत्ती ने एक दिन एक गांव कार्यक्रम के तहत कुठार खुर्द में जन समस्याएं भी सुनीं। इनमें से अधिकतर समस्याओं को मौके पर निपटाया गया तो शेष समस्याओं को संबंधित विभागों को त्वरित निपटान हेतु निर्देश जारी किए गए।इस मौके पर स्थानीय लोगों द्वारा गांव में गंदे पानी की निकासी की समस्या और रविदास मंदिर के पिछली ओर डंगे के निर्माण की मांग की गई। इस पर सत्ती ने अधिकारियों के साथ मौका स्थल पर जाकर जायजा लिया और उन्हें डंगे का निर्माण करने के लिए कार्यवाही करने को कहा।

इस मौके पर कुठार खुर्द की प्रधान रचना देवी, उपप्रधान चमन लाल, समाज सेवा मोहन सिंह, एसडीओ अरविंद चौधरी, स्वामी रामकिशन, क्लब के प्रधान राकेश कुमार, सचिव संदेश, उपप्रधान जनक राज, कोषाध्यक्ष यशपाल, पंकज कुमार, पंकज, साहिल, राजन, चंदन, सर्वजोत, नाथ राणा, गुरदयाल, सतीश, हरमेश प्रभाकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version