ऊना: हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने आज ग्राम पंचायत सैंसोवाल में 20 लाख से बनने वाली सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर प्रो. राम कुमार ने कहा कि कुछ दिन पूर्व स्कीम का बोर खराब हो गया था, जिसके चलते नया बोर किया जाएगा ताकि किसानों को सिंचाई में किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसानों की हर प्रकार से सहायता कर रही है। प्रदेश की सड़कें सुरक्षित बनें तथा किसान भी बेसहारा पशुओं की समस्या से खेती-बाड़ी छोड़ने को मजबूर न हों, इसके लिए प्रदेश में गौशालाएं एवं गौ-अभ्यारण्य बनाए जा रहे हैं।

हरोली विस क्षेत्र के तहत बीटन में लगभग 5 करोड़ रुपए की लागत से गौ-अभ्यारण्य बनने जा रहा है, जिसके लिए 1.75 करोड़ की प्रथम किश्त प्राप्त हो चुकी है। 534 कनाल भूमि पर बीटन में गौ-अभ्यारण्य का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा, जिससे हरोली विस क्षेत्र में बेसहारा पशुओं की समस्या का निदान हो पाएगा। उन्होंने कहा कि अपने निरंतर प्रयासों से प्रदेश सरकार अब तक 20 हजार से अधिक बेसहारा पशुओं को छत्त प्रदान करने में सफल रही है। प्रो. राम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत राज्य में 4592 किसानों के खेतों को सुरक्षित बनाने के लिए 150.52 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

इस योनजा के तहत सरकार किसानों को सौर चलित, कांटेदार तार तथा चेन लिंक बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। व्यक्तिगत सौर बाड़बंदी पर 80 प्रतिशत तथा समूह में बाड़बंदी के लिए 85 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। वहीं कांटेदार व चेन लिंक बाड़बंदी पर 50 प्रतिशत तथा कंपोज़िट बाड़बंदी पर 70 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता भी दे रही है। इस अवसर पर प्रधान नरदेव काकू, उप प्रधान बलदेव, कैप्टन प्रेम वशिष्ठ, शशि कंवर पंचायत समिति सदस्य प्रेम लता, बिशन दास, केसरी देवी, अंजू, चंचला शर्मा, ऊषा देवी तथा रघुबीर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version