सोलन: राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का एक दल वर्तमान में सोलन जिला में विभिन्न प्राकृतिक एवं मानव जनिक आपदाओं के समय त्वरित सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से मैसजऱ् वर्धमान टेक्सटाइल प्राईवेट लिमिटिड बद्दी में अभिज्ञता अभ्यास किया।यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने देते हुए बताया कि एनडीआरएफ का यह दल 02 मई से 16 मई, 2022 तक सोलन जिला का सघन दौरा कर रहा है। इस दौरान जिला के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित उद्योगों, अस्पतालों, महत्वपूर्ण भवनों, सड़कों और पुलों इत्यादि की पहचान कर वहां आपदा के समय किए जाने वाले कार्यों, उपकरणों एवं भौगोलिक परिस्थितियों का आकलन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अभिज्ञता अभ्यास का उद्देश्य जहां एक ओर सोलन जिला में आपदा के समय त्वरित सहायता का ढांचा तैयार करना है वहीं सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं अन्य को ऐसे समय में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देना है।अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आपदा का समय एवं स्थान कभी निश्चित नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के लिए हर समय तैयार रहना आवश्यक होता है। जिला प्रशासन सभी के सहयोग से इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है।

एनडीआरएफ की टीम सोलन जि़ला में विभिन्न आपदाओं के समय तैयारी को और मज़बूत बनाने के उद्देश्य से वास्तविक अभ्यास आयोजित कर रही है।उन्होंने कहा कि यह टीम 10 मई को नालागढ़ खरुणी स्थित मैसजऱ् मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल लिमिटिड, 11 मई अवस्थी नर्सिंग कॉलेज नालागढ़ तथा नालागढ़ स्थित एचपीसीएल के तेल डिपो, 12 मई केप को फार्मा प्राईवेट लिमिटिड तथा माईक्रो टेक फार्मा प्राईवेट लिमिटिड, 13 मई को कण्डाघाट नागरिक अस्पताल तथा इसी दिन एनडीआरएफ की टीम दोपहर बाद उपायुक्त कार्यालय सोलन में जिला प्रशासन के साथ संक्षिप्त रूप से चर्चा करेगी जबकि 16 मई शिवालिक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट लिमिटिड दभोटा, बद्दी का दौरा करेगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version