सुलह: ग्रामीण हाट सुलह क्षेत्र की सैकड़ों महिलाओं के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। खडूहल की रमा कुमारी, पंडोल की कृष्णा देवी और सुषमा देवी को अब घर में तैयार उत्पादों को बेचने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वाबलंबन के लिए स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना शुरू की है, इसके तहत स्वयं सहायता समूहों के गठन और स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाता है इसके साथ ही समय समय पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

अब राज्य सरकार ने ब्लाक स्तर पर ग्रामीण हाट निर्मित करने निर्णय लिया है जिससे स्वयं सहायता समूहों को विपणन की बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

जिले में 5160 से भी ज्यादा स्वयं सहायता समूह गठित किए गए हैं, इनमें से 1524 स्वयं सहायता समूहों को बैंकों के साथ जोड़ा गया है जबकि विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने के लिए 25 करोड़ के ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं, जबकि स्वयं सहायता समूहों की सात करोड़ के करीब जमा पूंजी बैंकों में एकत्रित है।

स्वयं सहायता समूहों के सुदृड़ीकरण के लिए जिला के भेडू महादेव ब्लाक में साढ़े तीन लाख की लागत से निर्मित ग्रामीण हाट स्वयं सहायता समूहों के लिए उपलब्ध हो गया है। ग्रामीण हाट में पहले दिन भेडू महादेव ब्लाक के शिव शक्ति स्वयं सहायता मस्यिाणा, पनापर सहित खडूहल और पंडोल की स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए। इसमें स्वेटर, आचार मुरब्बों सहित सब्जियां इत्यादि प्रदर्शनी के लिए रखे गए हैं।

खडूहल की रमा कुमारी, पंडोल की कृष्णा देवी और सुषमा देवी ने बताया कि उन्होंने करीब पांच महीने पहले ही स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आचार मुरब्बे इत्यादि बनाने का कार्य शुरू किया है, अब ग्रामीण हाट खुलने से उनको विपणन की बेहतर सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही उत्पादन में बढ़ोतरी करने में भी मदद मिलेगी।

उपायुक्त श्री आरएस गुप्ता का कहना है कि जिले में स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को विपणन की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ब्लाक स्तर पर ग्रामीण हाट का निर्माण किया जा रहा है। भेडू महादेव में ग्रामीण हाट का विधिवत उदघाटन हो चुका है जबकि इसी तरह से गढ़ बस्ती पंचायत में पंद्रह लाख की लागत से ग्रामीण हाट का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा इससे स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेचने में आसानी होगी साथ में उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version