ज्वालामुखी : उत्तरी भारत के प्रसिद्व शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी में श्रद्वालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिगत मंदिर न्यास समिति द्वारा लगभग सात करोड़ रूपये का मास्टर प्लान तैयार किया गया है जिसके प्रथम चरण में बस स्टैंड ज्वालामुखी से लेकर मंदिर तक 1.18 करोड़ की लागत से पथ शालिका का निर्माण किया जाएगा जिसकी आधारशिला शनिवार ( 10 सितंबर,2010 ) को मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश, प्रो प्रेम कुमार धूमल द्वारा रखी जाएगी। इसके अतिरिक्त ज्वालामुखी क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 2.50 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन की आधारशिला भी मुख्यमंत्री द्वारा रखी जाएगी।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त कांगड़ा, श्री आरएस गुप्ता ने बताया कि शक्तिपीठ ज्वालामुखी में हर वर्ष लाखों की तादाद में श्रद्वालु दर्शन के लिए आते हैं तथा श्रद्वालुओं को कई बार बारिश अथवा चिलचिलाती धूप में लाइनों में खड़े होकर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इस समस्या के निदान हेतु मंदिर न्यास समिति द्वारा बस स्टैंड से लेकर मंदिर तक कैनोपी (पथ शालिका ) का निर्माण किया जाएगा जिसमें मंदिर तक पहुंचने वाली सड़क एवं नालियों का भी सुधार किया जाएगा। इस पथ शालिका के बनने से जहां श्रद्वालु आसानी से लाइनों में खड़े होकर दर्शन कर पाएंगे वहीं पर बाजार में अतिक्रमण पर भी अंकुश लग जाएगा।

उपायुक्त ने जानकारी दी कि दूसरे चरण में बस स्टैंड के साथ श्रद्वालुओं को ठहरने एवं वाहनों को ाड़ा करने के लिए बहुमंजिला ावन परिसर का निर्माण भी किया जाएगा जिसमें यात्री ज्वालामुखी पहुंचने पर इस भवन में आकर आराम कर सकते हैं तथा इस भवन में जलपान, ठहरने और पार्किंग सहित सार्वजनिक शौचालय, स्नानागार इत्यादि की पूर्ण व्यवस्था होगी।

उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में न्यास समिति द्वारा श्रद्वालुओं को क्रमवार दर्शन करने के लिए बेरीकेट एवं शेड के निर्माण के अतिरिक्त चार एलसीडी, पथ प्रकाश की पूर्ण व्यवस्था की गई है जिस पर 52 लाख की राशि व्यय हुई है। इसके अतिरिक्त मंदिर परिसर में श्रद्वालुओं की सुविधा के लिए 50 हजार लीटर क्षमता की पानी की टंकी स्थापित की गई है जबकि मंदिर रास्ते में विभिन्न स्थानों पर कूलर भी स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने जानकारी दी कि मंदिर न्यास समिति द्वारा ज्वालामुखी में क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के दृष्टिगत कालेज खोला गया है जिसमें चालू शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं भी आरंम्भ कर दी गई हैं इसके अतिरिक्त न्यास द्वारा संस्कृत महाविद्यालय तथा मंदिर परिसर में श्रद्वालुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए चेरिटेबल डिस्पेंसरी कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि मंदिर न्यास में नब्बे कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इसके अतिरिक्त ज्वालामुखी निर्मित किए जा रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीस बिस्तरों की व्यवस्था के साथ साथ रोगियों के लिए सात वार्डों की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें धरातल मंजिल में एक्स रे, डिस्पेंसरी, किचन और गैराज की सुविधा के साथ साथ रोगियों के लिए चार वार्ड निर्मित किए जाएंगे जबकि पहली मंजिल पर लेबर रूम और आपरेशन थियेटर के साथ रोगियों के लिए तीन वार्ड निर्मित किए जाएंगे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version