धर्मशाला: पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र में गत तीन वर्षों के दौरान ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत विभिन्न विकास कार्यों के कार्यान्वयन पर 27 करोड़ रूपये की राशि व्यय की गई।

यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री जय राम ठाकुर ने वीरवार को पालमपुर के गांधी मैदान में ग्रामीण विकास एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित समारोह के उपलक्ष्य पर एक जनसभा को सबोधित करते हुए दी।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में मनरेगा कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है तथा चालू वित्त वर्ष के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना(मनरेगा) के तहत 909 करोड़ रूपये व्यय करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 226 करोड़ रूपये की राशि कांगड़ा जिला में व्यय की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की 90 प्रतिशत से अधिक आबादी गांव में रहती है तथा प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विकास का मुख गांव की ओर मोड़ा है ताकि लोगों को उनके घरद्घार पर सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वरोजगार जैसी सुविधाएं मिल सकें और लोगों का पलायन शहर की ओर न बढ़े। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में विकास की एक वयार बही है जिससे प्रदेश के इतिहास में पहली बार विकास का एक नया अध्याय जुड़ा है।

श्री जय राम ठाकुर ने बताया कि प्रदेश के सभी 3243 पंचायतों में चरणवद्घ तरीके से पंचायत घरों का निर्माण किया जा रहा है तथा सरकार द्वारा निर्माण हेतू निर्धारित एक लाख 40 हजार को बढ़ाकर 3 लाख 40 हजार रूपये किया गया है। उन्होंने ग्राम पंचायत मैंझा, डढोल, घुगर, भगरोटला, कोठीपाड़ा, लौना इत्यादि पंचायत घर के निर्माण हेतू 22 लाख 80 हजार रूपये, खण्ड विकास अधिकारी भवारना के कार्यालय निर्माण हेतू 5 लाख रूपये तथा गुरू रविदास योजना के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पालमपुर के विभिन्न 7 अनुसूचित जाति वार्डों में विकास कार्यों के लिए 35 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की।

पंचायती राज मंत्री ने इस अवसर पर 70 गरीब महिलाओं का सिलाई मशीनें, 15 पात्र परिवारों को मकान बनाने के लिए 5 लाख रूपये के चैक तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 3 परिवारों को 11 हजार एक रूपये प्रति परिवार के हिसाब से चैक वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की ओर से एक लाख 95 हजार रूपये की राशि की चारा काटने की मशीनें प्रदान की गई। इसी प्रकार उद्यान तकनीकी मिशन के तहत 16 किसानों को 2 लाख रूपये की राशि अनुदान के रूप में दी गई।

स्थानीय विधायक प्रवीण शर्मा ने मुय अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र में विकास का एक र्कीतिमान स्थापित हुआ है तथा सभी गांवों का समान विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र में करोड़ों रूपये की योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं जिससे इस क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version