ऊना: विश्व रैड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में आज जिला रैड क्रॉस सोसायटी द्वारा डेरा बाबा रुद्रानंद जी महाराज आश्रम बाबा अच्युता नंद जी, ठाकुरद्वारा, अमलैहड़ में रक्तदान, बहुविशेषज्ञ स्वास्थ्य परीक्षण और दिव्यांगता जांच शिविर का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला रैड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त, ऊना राघव शर्मा ने की। गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर इस कार्यक्रम में विशेष रुप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा का दूसरा नाम रैड क्रॉस है। उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस दिवस को मनाए जाने को लेकर इस बार का थीम मानवता के प्रति दयालुता का भाव निर्धारित किया गया है।

रैड क्रॉस की स्थापना हेनरी डयूनेंट ने की थी और 8 मई को डयूनेंट के जन्मदिवस पर विश्व रैड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा हेनरी ने समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया और पूरे विश्व के लोगों को मानवतावादी सेवक के रूप में स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मानव सेवा के लिए लोगों के दिलों में संवेदना पैदा की। इसके लिए उन्होंने कई तरह के अभियान भी चलाए।  सेवा कार्य के लिए उनके द्वारा गठित सोसायटी को रेड क्रॉस का नाम दिया गया। उन्होंने कहा हेनरी के इसी असाधारण योगदान को देखते हुए वर्ष 1901 में उन्हें मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार मिला। डीसी राघव शर्मा ने कहा कि भारतीय संस्कृति नर सेवा नारायण सेवा के भाव में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों के संस्कारों की देन है कि हमारी सोच है कि जब हम एक इंसान की सेवा करते हैं तो यह सेवा भगवान की सेवा के रुप में मानी जाती है। इसी भावना से प्रेरित होकर मानव सेवा के उद्देश्य से 1920 में भारतीय रैड क्रॉस सोसायटी का गठन हुआ था |

इस अवसर पर विधायक राजेश ठाकुर ने कहा कि भारत सहित दुनिया के 186 देशों में रैड क्रॉस संस्था कार्य कर रही है। यह संस्था प्राकृतिक एवं मानवीय आपदाओं में मानवता की भलाई के लिए सदैव सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि निस्वार्थ मानवता की सेवा में ऊना जिला रैडक्रास समिति भी अग्रणी भूमिका निभा रही है। उन्होंने जिला के समर्थ लोगों से अपनी नेक कमाई का एक अंश रैडक्रास में देने का आह्वान करते हुए कहा कि यह धन जरूरतमंदों की सहायता में खर्च किया जाता है। इस कार्यक्रम में रक्तदान शिविर में 76 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इसके अलावा जिला स्वास्थ्य और आयुष विभाग के सौजन्य से चिकित्सा शिविर में 523 लोगों की ओपीडी, 40 के ब्लड टेस्ट किए गए जबकि 63 व्यक्तियों की दिव्यांगता जांच की गई जिनमें से 40 को मौके पर ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया गया। साथ ही 7 लोगों के आयुष्मान कार्ड, 25 के हिमकेयर कार्ड ओर 7 के आभा कार्ड बनाए गए। इसके अतिरिक्त 20 दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर और 10 को ट्राईसाईकिल प्रदान किए गए। इसके अलावा निशुल्क दवाईयां भी प्रदान की गईं।

इस मौके पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से रक्तदान और पोषण अभियान बारे जागरुक किया गया। डीसी राघव शर्मा ने आश्रम में माथा भी टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया।इस अवसर पर जिला रैड क्रॉस सोसायटी के सचिव एवं सहायक आयुक्त गौरव चौधरी, एसडीएम गगरेट विनय मोदी, रैड क्रॉस के राज्य संरक्षक सुरेन्द्र ठाकुर, एमओएच डॉ सिद्धू, जिला आयुवेर्दिक अधिकारी डॉ आनंदी शैली, जिला सदस्य प्रमोद शर्मा, तहसीलदार घनारी रोहित कंवर, तहसीलदार अंब एवं कार्यकारी एसडीएम प्रेम धीमान, पंचायत प्रधान, डेरा संचालक अजय शर्मा व अन्य सदस्य, सन्नी पुरी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version