मंडी: शिक्षा ,भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जन समस्याओं के घर द्वार पर निपटारे में जनमंच बहुत कारगर सिद्ध हुआ है। इसके जरिए प्रदेश सरकार ने आम जनता को अपनी बात रखने का सशक्त मंच दिया है। कोरोना संकट के चलते भले ही कुछ समय के लिए जनमंच का नियमित आयोजन संभव नहीं हो पाया, लेकिन ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। गोविंद सिंह ठाकुर आज (रविवार) मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पधर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में आयोजित 25वें जन मंच की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

इस मौके पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर भी विशेषतौर पर मौजूद रहे।शिक्षा मंत्री ने कहा कि जनमंच के माध्यम से ग्रामीण एवं दूर दराज क्षेत्रों के गरीब लोगों को उनके घर-द्वार तमाम जिला स्तर के अधिकारियों की मौजूदगी में जन शिकायतों को निपटारा सुनिश्चित हो रहा है। गोविंद ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति से परिचित कराने, नैतिक बल देने को इस सत्र से नौवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को अब गीता एक विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी। स्कूलों में गीता की पढ़ाई संस्कृत और हिन्दी भाषा में होगी।

उन्होंने कहा की अब प्रदेश के स्कूलों में तीसरी कक्षा से संस्कृत विषय भी पढ़ाया जाएगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने सवा चार साल के कार्यकाल में प्रदेश में 23 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है। वहीं हिंदी और संस्कृत के आठ हजार अध्यापकों को टीजीटी का पदनाम दिया गया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार हिमाचल प्रदेश का संतुलित व समग्र विकास कर रही है। कोविड काल में भी प्रदेश के विकास को रुकने नहीं दिया ,इस दौरान प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा पांच हजार करोड़ रुपए के उदघाटन व शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से किए गए।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस साल के बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं।

प्रदेश के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अब बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन का प्रावधान किया गया है। वहीं प्रदेश के लोगों को अब 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली के अलावा उसका मीटर मीटर रेंट भी नहीं लिया जाएगा।इस मौके पर द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने पधर में जनमंच आयोजित करने के लिए सरकार का धन्यवाद किया।उन्होंने कहा कि द्रंग विधान सभा क्षेत्र का एक समान विकास किया जा रहा है।मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के द्रंग क्षेत्र की 11 हजार महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। जनमंच में बीजेपी जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह गुलेरिया,मंडलाधक्ष दिलीप ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम संजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version