मंडी: हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने आज यहाँ आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल में जल्द ही शिक्षकों के 4 हजार पद भरने के साथ इस वर्ष एनटीटी की नियुक्ति भी करेगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट को ऐतिहासिक करार देते हुए बजट की जमकर सराहना की है। वीरवार को मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा जो बजट पेश किया गया है वह हर वर्ग के लिए राहत देने वाला है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि पूंजीगत व्यय बढ़ाने के लिए बजट में राज्य सरकारों अतिरिक्त सहायता देने का ऐलान किया है। जिसमें हिमाचल को भी 6 हजार करोड अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त सहायता राशि के मिलने से प्रदेश में संचार सुविधा, सड़कें, हाईवे व एयरपोर्ट को लाभ मिलेगा। वही जल जीवन मिशन के अंतर्गत राशि को 60 हजार करोड़ किया गया है। गोविंद ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहाड़ी राज्यों को देखते हुए पर्वतमाला परियोजना शुरू की है, जिसमें प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोपवे अच्छा साधन बन सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार हिमाचल में जल्द ही शिाक्षकों के 4 हजार पद भरने के साथ इसी वर्ष एनटीटी की नियुक्ति भी करेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार के पेश किए गए बजट में डिजिटल यूनिवर्सिटी की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण शिक्षा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत नुकसान हुआ है। भारत सरकार ने बजट में ई कंटेंट लाने का ऐलान किया है जिसके तहत पूरे देश में पहली से 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए टीवी चैनल शुरू किए जाएंगे। गोविंद ठाकुर ने कहा कि पढ़ाई के टीवी चौनल शुरू होने से बच्चों को गुणात्मक शिक्षा मिलेगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version