अश्विन का ओवर बना मैच का टर्निंग पॉइंट, राजस्थान ने तोड़ा बेंगलुरु का सपना

नाहन : आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को चार विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है और उनके चैंपियन बनने के सपने को एकबार फिर तोड़ दिया है। इस तरह बेंगलुरु के लगातार छह मैच जीतने का सफर भी खत्म हो गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 172 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने 19 ओवर में 6 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेंगलुरु की टीम अब तक आईपीएल के 17 सीजन में कभी चैंपियन नहीं बन पाई है।

rr win

जस्थान रॉयल्स ने यहां टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। RCB की शुरुआत आज खास अच्छी नहीं रही और इनफॉर्म बल्लेबाज कप्तान फाफ डुप्लेसिस पावरप्ले में ही ट्रेंट बोल्ट (17) का शिकार बने। बेहतरीन बैटिंग कर रहे विराट कोहली (33) भी आउट हो गए। कैमरुन ग्रीन (27) और रजत पाटीदार (34) ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदरी की।

यहां रविचंद्रन अश्विन ने ग्रीन और अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल आउट कर अश्विन ने मैच का सबसे तगड़ा झटका दिया। हालांकि इसके बाद महिपाल लोमरोर ने 17 बॉल में 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 32 रनों की पारी जरूर खेली , लेकिन दिनेश कार्तिक आज 13 बॉल में 11 रन ही बना पाए। अंत में टीम का स्कोर 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 172 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से गेंदबाजी करते हुए आवेश खान सर्वाधिक 3 विकेट चटकाने में कामयाब रहे। जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

आरसीबी की तरफ से मिले 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए कुल 30 गेंदों में 8 चौके की मदद से सर्वाधिक 45 रन बनाए। उनके अलावा चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए रियान पराग ने 26 गेंद में 36 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 2 चौके और 2 बेहतरीन छक्के निकले। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा 6वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शिमरोन हेटमायर 14 गेंद में 26 रन बनाने में कामयाब रहे। अंत में अनुभवी बल्लेबाज रॉवमैन पॉवेल (16) ने रविचंद्रन अश्विन (0) के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी।

इस तरह राजस्थान की टीम क्वालिफायर-2 में पहुंच गई। अब 24 मई को उनका सामना एक और नॉकआउट मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। उस मैच को जीतने वाली टीम 26 मई को फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलेगी।