फतेहाबाद:  इफको द्वारा देश में लगभग 86 लाख टन खाद का उत्पादन करके किसानों में वितरित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, इफको द्वारा बिजली उत्पादन के क्षेत्र में भी भागीदार बनकर छतीसगढ़ में बिजली उत्पादन प्लांट लगाया जा रहा है। इफको के चेयरमैन सुरेन्द्र जाखड़ ने आज भट्टू अनाज मण्डी में मिट्टी की जांच व रबी फसल की खेती बारे आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।

श्री जाखड़ ने कहा कि इफको चार दशको से किसानों के हित में लगी है। उन्होंने कहा कि इफको आगामी समय में बिजली उत्पादन पर भी ध्यान दे रही है इसके लिए इफको छतीसगढ़ में बिजली उत्पादन का संयन्त्र लगाने जा रही है। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश में विशेष आर्थिक जोन समृद्धि के द्वार खोल रहे है। इफको सेज में भी कृषि उद्योग विकसित करेगी ताकि किसानों को अच्छी गुणवत्ता के खाद,बीज व दवाईयां तथा उत्पाद बेचने के लिए बेहतर मार्किट उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है जिसकी 40 हजार से अधिक सहकारी समितियां देश के कोने-कोने में खाद उपलब्ध करवा रही है। श्री जाखड़ ने कहा कि इफको किसानों को डीएपी की खरीद पर 900 रूपए तथा यूरिया की खरीद पर 350रूपए की सबसीडी प्रदान कर रही है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि खेती में लागत को कम करे ओर वैज्ञानिक तरीके से खेती करे। खेती योग्य भूमि कम हो रही है और जनसख्ंया बढ़ रही है ऐसे में उत्पादन बढ़ाना भी आवश्यक है लेकिन इसके लिए सीमित मात्रा मे खाद व कीटनाशक दवाओं का उपयोग करे। इस अवसर पर उन्होंने दो इफको सामुदायिक केन्द्र खोलने की भी घोषणा की जिन पर लगभग आठ लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए लोक निर्माण विभाग के मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा ने कहा कि जिला फतेहाबाद का किसान मेहनती किसान है। किसान ने अपनी मेहनत की बदौलत बहुत खाद्यान्नो का उत्पादन किया है। जिला गेहूं ,धान व कपास के उत्पादन में बेहतर स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार भी पूरी तरह से किसानों के प्रति समर्पित है। सरकार ने जहां किसान की फसल का एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का काम किया है वहीं सबसीडी दे कर किसानों को राहत देने का भी काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 1030 व बाजरे का समर्थन मूल्य 850 रूपए प्रति क्ंिवटल दिया है। उन्होंने कहा कि बीजो की खरीद पर भी सबसीडी दी जा रही है। इसके अलावा सरकार ने हाल ही में आई बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए उचित मुआवजे की व्यवस्था की है और किसानों को बीज व दवाईयां आदि खरीदने पर रियायत दी है। उन्होंने कहा कि इफको 40 वर्षो से किसानों की सेवा में लगी है। जो उत्तम गुणवत्ता की खाद उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे आधुनिक खेती को अपनाएं। नकदी फसलों की खेती करे। मुख्य संसदीय सचिव ने किसानों को स्प्रे पम्प वितरित किए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version