ऊना: “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” के तहत आज ऊना व संतोषगढ़ मंडी में किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से अवगत करवाने के लिए किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा ने की।बलबीर सिंह बग्गा ने शिविर में किसानों, आढतियों व व्यापारियों को ई-नाम स्कीम बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि ई-नाम स्कीम 14 अप्रैल, 2016 को पूरे देश में शुरू किया गया। जिसके तहत अभी तक हिमाचल प्रदेश की 19 मंडियों को जोड़ा जा चुका हैं। जिसमें ऊना जिला की दो मंडिया ऊना व संतोषगढ़ भी शामिल हैं।

बग्गा ने कहा कि ई-नाम पोर्टल https://enam.gov.in/web/ पर पंजीकरण के उपरान्त किसान अपना उत्पाद ऑनलाइन ट्रेडिंग के माध्यम से भी बेहतर विकल्प व बेहतर मूल्य पर ज्यादा फायदे पर बेच सकते हैं। उत्पाद का भुगतान सीधा किसान के पंजीकृत बैंक खाते में पहुंच जाएगा।इसके अलावा उन्होंने गेहूं खरीद केन्द्रों बारे में भी जानकारी मुहैया करवाई।

बलबीर बग्गा ने बताया कि इस वर्ष ऊना जिला में दो गेंहू खरीद केन्द्र उप मंडी टकारला व एफसीआई गोदाम कांगड में 15 अप्रैल से 15 जून तक खोले गये हैं जिसमें 25 अप्रैल तक 515.50 क्विंटल गेंहू 2015 प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा चुकी है, जिसमें कुल 23 किसान लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वह इन गेहूं खरीद केंद्रों पर अपनी फसल बेच सकते हैं।इसके अतिरिक्त किसानों की सुविधा के लिए रामपुर में भी अनाज मंडी का निर्माण किया जा रहा है जो की अगले आरएमएस तक बन कर तैयार हो जाएगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version