ऊना: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा है कि ऊना शहर में बिजली की केबल बिछाएंगी तथा इसके लिए विश्व बैंक को 38.20 करोड़ रुपए का एस्टीमेट बनाकर भेजा गया है, जिसकी मंजूरी जल्द ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह वर्ल्ड बैंक की एक टीम ऊना शहर की इस परियोजना का सर्वे पूरा करके गई है और पूरी उम्मीद है कि जल्द ही धनराशि स्वीकृत कर दी जाएगी। इस परियोजना में बिजली की केबल बिछाने के साथ-साथ शहर के 23,126 बिजली उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और 33 केवी की 5.90 किमी, 11 केवी की 4.50 किमी तथा तीन किलो मीटर नई एलटी लाइन भी बिछाई जाएगी, जिससे शहर के निवासियों को बेहतर बिजली सुविधा मिलेगी।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना विस क्षेत्र में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में करोड़ों रुपए बिजली व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जीएसी स्कीम के तहत आम लोगों की बिजली संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए 2.27 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं, जिससे ऊना मंडल में विद्युत विभाग के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ किया जाएगा। इसके साथ ही लो-वोल्टेज की समस्या से निदान दिलाने के लिए ऊना मंडल के तहत दो नए ट्रांसफॉर्मर लगाने तथा बिजली की लाइनों में सुधार के लिए 32.50 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा पेखूवेला में 6.02 करोड़ रुपए की लागत से 33 केवी का नया सब स्टेशन तैयार किया जाएगा, जिसका निर्माण कार्य बहुत जल्द आरंभ किया जा रहा है।

सत्ती ने कहा कि इस सभी परियोजनाओं के अतिरिक्त 33 केवी एचटी लाइन 3.98 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यही नहीं किसानों के ट्यूबवैलों को बिजली का कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने 10.50 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है। इससे किसानों की डीज़ल पर निर्भरता कम होगी और उन पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version