धर्मपुर: प्रदेश में एकीकृत बागवानी मिशन के तहत 135 करोड़ 54 लाख रुपये व्यय कर 16 हज़ार 850 किसानों को लाभान्वित किया गया है। मिशन के तहत बागवानी विकास के लिए उपकरण, जल भंडारण टैंक और फूलों की संरक्षित खेती आदि के लिए उपदान दिया जा रहा है। यह जानकारी जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र कीे ग्रांम पंचायत चौकी के कलोगा, ओड़ी, चौकी, टौर जाजर पंचायत के सुन्दल, टौर जाजर, ब्रहमफाल्ड़,  पुतली फाल्ड़, चह तथा लंगेहड़ पंचायत के लंगेहड़, बारल व डिडणू गांव में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत अपने संबोधन में दी ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। सरकार की सभी योजनाएं और प्रयास हर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि वे आज जिस मुकाम पर हैं, धर्मपुर की जनता के निरन्तर सहयोग और समर्थन की वजह से हैं। उन्होंने इस सेवा के मौके का उपयोग कर क्षेत्र के विकास को नए आयाम देने के प्रयास किए हैं।
उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की हर पंचायत के हर घर को सड़क की सुविधा मुहैया करवाई है। लोक निर्माण और जलशक्ति विभागों के मण्डल यहां खोले गए हैं। क्षेत्र की जनता की सुविधा के लिए श्रम कार्यालय भी खोला गया है। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लघु सचिवालय बन कर तैयार हैं, साथ ही 148 करोड़ की लागत से बनी  कमलाह मण्डप पेयजल योजना भी तैयार है, जिसका उदघाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा शीघ्र ही कर दिया जायेगा ।

ठाकुर महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत 4500 करोड़ रुपये, एचपी शिवा प्रोजेक्ट में 1825 करोड़ रुपये, ब्रिक्स, एनडीबी के तहत 850 करोड़ रुपये, एडीबी के माध्यम से 1100 करोड़ रुपये, शहरी सीवरेज के लिए 900 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 500 करोड़ रुपये और बाढ नियंत्रण के लिए 1153 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों रूपये की राशि खर्च की जा रही है। वर्तमान सरकार के  कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल व धर्मपुर में 45-45 करोड़ की लागत सेे बन रहे 100-100 बिस्तर की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त 25-25 करोड़ रूपये की लागत से टीहरा और मण्डप में 50-50 बिस्तर की क्षमता के अस्पताल तथा मढ़ी में 30 बिस्तर का अस्पताल निर्मित किया जा रहा हैं। इन अस्पतालों के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने को एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। प्रोजेक्ट के माध्यम से धर्मपुर विस क्षेत्र में भी लोगों को बागवानी के क्षेत्र में आगे बढने का एक बेहतरीन अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बागवानों की सुविधा के लिये कोल्ड स्टोर स्थापित किया जाएगा ताकि यहां के किसानों व बागवानों को उनकी फसलों का सही व उचित दाम मिल सके।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने क्षेत्र की जनता से धर्मपुर की विकास यात्रा में साथ मिलकर चलने का आह्वान किया।उन्होंने कहा कि हिमाचल में आने वाले विधानसभा चुनावों में अपने काम के दम पर भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर फिर से सरकार बनाएगी तथा जीत के बाद इस विकास रूपी रथ को और आगे ले जाने के लिए अग्रसर है।

उन्होंने इस मौके पर ग्रांम पंचायत चौकी के महिला मण्डल चौकी वार्ड 1 को भवन निर्माण के लिए 3 लाख की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने चम्पा देवी को 20 हजार की आर्थिक सहायता तथा संध्या देवी को डंग्गे के निर्माण के लिए विधायक निधी से 50 हजार की राशी देने की भी घोषणा की । इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य जगदीश चन्द्र बिट्टा, प्रधान ग्रांम पंचायत चौकी मुरारी लाल, प्रधान ग्रांम पंचायत टौर जाजर रिता निराला, उप प्रधान टौर जाजर राज कुमार, भूतपूर्व उप प्रधान चौकी सुशील कुमार, बीडीसी सदस्य लेख राज सहित बागवानी, जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version