(एस.आर.पुण्डीर)  नाहन। आज यहां एक प्रेस कान्फ्रेंस मे स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि रेणुका मे अपनी हार को कांग्रेसी पचा नहीं पा रहे हैं इसी लिए चुनाव खत्म होने के बाद भी कांग्रेस के उलजुलूल आरोप लगाने का सिलसिला जारी है। उन्होने कहा कि रेणुका के मतदाताओं ने जो विश्वास भाजपा व धूमल सरकार मे व्यक्त किया है उसका उन्हें पूर्ण प्रतिफल मिलेगा। न केवल क्षेत्र से किये गये वायदे पूरे होंगें अपितु उससे भी कहीं बढ़ कर क्षेत्र के लोगों की पूरी सेवा करने के लिए वह स्वयं तथा सरकार तत्पर रहेगी। कांग्रेस के कुप्रचार पर न तो क्षेत्र की जनता ने पहले ध्यान दिया था न ही अब कोइ ध्यान देने वाला है।

इससे पूर्व आज नाहन क्षेत्रीय चिकित्सालय में स्वास्थ्य एवं आर्युेवेद मन्त्री ड़ा0 राजीव बिन्दल ने छः दिवसीय बहुविशेषज्ञ शल्य शिविर का शुभारम्भ किया। यह शिविर 12 से 17 दिसम्बर तक क्षेत्रीय चिकित्सालय नाहन में आयोजित किया जाएगा जहां मरीजों की आंखों, स्त्रीरोग तथा सामान्य रोगों में शल्य चिकित्सा सेवाएं आईजीएमसी तथा टाण्ड़ा मेडिकल कालेज के विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस अवसर पर उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि बहु विशेषज्ञ शल्य शिविरों के माध्यम से आईजीएमसी शिमला तथा टाण्ड़ा मेडिकल कालेज के वरिष्ठ विशेषज्ञ सर्जन प्रदेश के दूर दराज के इलाकों में भी शल्य चिकिल्सा आपरेशन कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को निरन्तर सुदृढ़ कर रही है और इन्हे गांव स्तर तक पहुंचाया जा रहा है। अटल स्वास्थ्य सेवा योजना मरीजों को तुरन्त राहत और नजदीकी अस्पताल तक पहंुचाने में कारगर साबित हुई है।

स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि वर्तमान सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की प्रतिबद्धता इस बात से भी जाहिर होती है कि जहां पिछले चार सालों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 69 बहु विशेषज्ञ शल्य शिविर लगाए गए वहीं कांग्रेस सरकार के समय में मात्र 9 शिविर ही लगाए गए। चार सालो में 6307 व्यक्तियों के सफल आपरेशन किए गए और यह आंकड़ा दिसम्बर तक 7500 तक पहुंच जाएगा।

स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि नाहन में आयोजित शिविर के दौरान जो व्यक्ति 14 दिसम्बर तक सर्जरी के लिए पंजीकरण करवाते है, उन सभी का विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा आपरेशन किया जाएगा। इसके अलावा गम्भीर सर्जरी के मामलों में सम्बन्धित मरीजों का आईजीएमसी में निःशुल्क ईलाज भी किया जाएगा।

उन्होंनें कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रदेश का गरीबतम व्यक्ति भी लाभान्वित हुआ है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत् स्मार्ट कार्ड पुनः दिसम्बर में बनाए जा रहे है। उन्होंने आग्रह किया कि सभी बीपीएल परिवार इन कार्डो को अवश्य बनवाएं और निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठाएं।

उन्होंने बताया कि यह शिविर भरमौर,किन्नौर, लाहौल, चम्बा, सिरमौर, मंडी, शिमला, कुल्लु, कांगडा, बिलासपुर और हमीरपुर के दूरदराज के क्षेत्रों में लगाए जा चुके है।

इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सुरेन्द्र गांधी ने शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version