ज्वालामुखी: ज्वालामुखी नगर पंचायत के चुनावों के लिये चल रही रस्साकशी के बीच स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने आज धर्मशाला में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ठाकुर कौल सिंह से मुलाकात की व उन्हें चुनावों में उतरने वाले प्रत्याशियों के बारे में जानकारी दी। कौल सिंह से नरदेव कंवर के नेतरत्व में मिलने गये शिरूटमंडल में अशोक गौतम नगर पार्षद उत्तम चन्द युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमन चौधरी हैपी व दूसरे लोग थे। व उन्हें चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों की एक सूची सौंपी। कांग्रेस इस बार अध्यक्ष पद पर भारती गौतम उपाध्यक्ष पद के लिये उत्तम चन्द को मैदान में उतारने के लिये मन बना रही है। वहीं वार्ड सदस्य के लिये वार्ड चार से रमेश चन्द के नाम पर सहमति बन चुकी है। बाकि नाम मंगलवार तक तय कर दिये जायेंगे। ज्वालामुखी नगर पंचायत चुनावों के लिये इन दिनों विभिन्न वार्डो में दावेदार सामने आने लगे हैं । वर्तमान में एक पार्षद के सहारे ही भाजपा सत्ता में है।

भाजपा की सरकार बनने के बाद नगर पंचायत में भी तख्तापलट हुआ व मनीषा शर्मा अध्यक्ष बन गईं। आज उनका पति ज्योति शंकर भी नगर पंचायत में मनोनित पार्षद है। यही वजह है कि इन दिनों खासी उठापटक चल रही है। इस बार अध्यक्ष पद महिला के रिर्जव हो गया है। सरकार द्घारा लाये गये संशोधन के तहत इस बार अध्यक्ष पद के लिये सीधे चुनाव होंगे। व लोग अध्यक्ष व पार्षदों के लिये अलग अलग मतदान करेंगे।यही वजह है , भाजपा व कांग्रेस पार्टी के नेता इस पद को लेकर गोटियां अभी से बिठाने लगे हैं । नगर में सात वार्ड हैं । वर्तमान दौर में यहां कांग्रेस का भले ही बहुमत है । लेकिन गुटबाजी के चलते षार्षदों में विकास के मामले में आम राय अभाव रहा है, जिससे विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं । जो कल तक कांग्रेसी थे आज भाजपा के संग ताल ठोंक रहे हैं। नगर पंचायत की आर्थिक हालत भी इन दिनों सुखद नहीं है । गृह कर न वसूल पाने की वजह से सरकार ने ग्रांट एन एड रोक इी है । बस अडडे व पार्किंग से जो राजस्व वसूली हो रही है उससे कर्मचारियों का वेतन भुगतान बमुशिकल हो रहा है । यही नहीं धूमल शासनकाल में प्रदेश में चुंगी वसूली खत्म हुई तो यहां तैनात 12 टोल गार्ड बेकार हो गये । अब उन्हें भी नगर पंचायत को वेतन देना पड़ रहा है । जबकि इनकी जरूरत नहीं है । दफतर में कलर्क,माली ,पलंबर तक सरप्लस हैं ।

तमाम लोग नगर पंचायत की माली हालत बिगाडऩे में सहायक सिद्घ हो रहे हैं । हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि नगर को साफ-सुथरा रखने के लिये तेंनात सफाई कर्मी व उनके लिये साजो समान नहीं मिल पा रहा है । सात वार्डों में दो दर्जन सफाई कर्मी सफाई को दुरूस्त रखने में नाकाफी हैं । जिससे जहां तहां कूढ़े के ढ़ेर दिखाई देते हैं । नगर पंचायत अध्यक्ष मनीषा शर्मा ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में बेहतर कार्य कर हालात पटरी पर लाने का प्रयत्न किया । टोल टैक्स वसूली खत्म होने से नगर पंचायत को नुकसान हुआ है । सरकार की मदद के बिना इसकी भरपाई नहीं हो पायेगी । नगर के तीन वार्डों से युवाओं को लड़ाने की तैयारी कर रहे युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमन चौधरी हैपी का मानना है कि तमाम नाकामी के पीछे षार्षदों का रवैया है जो कि बेहतर कार्य करने में नाकाम रहे हैं । व्यक्तिगत स्वार्थों में जनहित की सोच को बल नहीं मिल सकता ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version