चंबा: सभी किसान एटीएम मशीन से भी सस्ती ब्याज दर से लोन ले सकते है। ऋण की अधिकतम सीमा किसान द्वारा लगाई जाने वाली फसलों पर निर्भर करती है और यदि लोन की सीमा 1 लाख 60 हजार रूपए से कम है तो किसान को अपनी जमीन भी बैंक के नाम रेहन नहीं करनी पड़ेगी। यदि एक महीने के अंदर किसान बैंक में लोन को वापिस कर दे तो कोई ब्याज नहीं लगेगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड सभी किसानों की उन्नति के लिए वरदान साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि यदि निश्चित समयावधि में लोन वापिस कर दें तो बहुत ही कम ब्याज दर पर यह ऋण उपलब्ध होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी बैंक में जा कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान प्रार्थना पत्र, दो पासपोर्ट फोटोग्राफ, आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड की प्रतिलिपि, बिजली का बिल या टेलीफोन के बिल की प्रतिलिपि, और जमीन के जमाबंदी, ततीमा बैंक में जमा करवाएं। उपायुक्त ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का प्रार्थना पत्र कृषि विभाग के कृषि विक्रय केंद्रों पर किसानों के लिए निशुल्क उपलब्ध है सभी किसान यह प्रार्थना पत्र भर कर अपने नजदीकी बैंक में जमा करवाए और शीघ्र इस योजना का लाभ उठाएं। 

इस संबंध में उप कृषि निदेशक डॉ कुलदीप सिंह धीमान ने  विकास खंड स्तर के कृषि अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि बीज खरीदने के लिए आने वाले सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का प्रार्थना पत्र अवश्य उपलब्ध करवाएं। उपायुक्त ने बताया यदि किसान जल्दी से किसान क्रेडिट कार्ड बनाते है तो उन्हें खरीफ में लगने वाली मक्की व धान की फसलों के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ भी आसानी से मिल जाएगा। जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिया है उन किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाने के लिए बैंक में कोई भी अतिरिक्त प्रार्थना पत्र नहीं देना होगा। 

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने आज तक अपना किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है वह सभी औपचारिकताएं पूर्ण करके बैंक में जमा करवाएं और किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाना बैंक की तय जिम्मेदारी होगी। उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थाओं से भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभों के सम्बन्ध में जागरूक करने का आह्वान करते हुए कहा कि पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि यह  सुनिश्चित करें कि अपने क्षेत्रों में हर किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हो और हर किसान इस योजना का लाभ उठा सकें। 

उन्होंने कहा कि हर किसान को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाना उनका लक्ष्य है इसलिए यदि बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या आए तो किसान कृषि विभाग के किसी भी कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते है या उप निदेशक कृषि के कार्यालय में संपर्क करें। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version