हमीरपुर : प्रयास स्वयंसेवी संस्था के जनरल सेक्रेटरी विजय भंडारी ने बुधवार को जिला के होटल हमीर में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में चलने वाली सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर इस जनकल्याणकारी सेवा द्वारा 5 लाख से ज़्यादा लोगों को लाभ मिलने की जानकारी दी है। विजय भंडारी ने कहा “ कभी कभी एक छोटी पहल बदलाव की कितनी बड़ी कहानी लिख देती है

इसका सबसे बड़ा उदाहरण अनुराग ठाकुर जी के मार्गदर्शन में प्रयास स्वयंसेवी संस्था द्वारा चलाई जा रही है सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा है। यह हर्ष का विषय है कि अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रयास स्वंयसेवी द्वारा चलाई जा रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा को आज 3 साल पूरे हो गए। इन तीन वर्षों में इस मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने बिना किसी से एक रुपए लिए 5 लाख से ज़्यादा लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराया है। 14 अप्रैल यानी कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर शुरू की गई इस सेवा ने उन्हीं के दिखाई गये रास्ते पर चलते हुए बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों की सेवा की है”

आगे बोलते हुए विजय भंडारी ने कहा “3 सालों से बिना रुके यह मोबाइल स्वास्थ्य सेवा कोने कोने में बसे गांव में लोगों के घर-द्वार तक सफलतापूर्वक पहुंची और नतीजा 5 लाख लाभार्थियों के रूप में हम सबके सामने है। बिना किसी से एक रुपए लिए 5 लाख से ज़्यादा लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ी उपलब्धि है। अस्पताल आपके द्वार की सोच को चरित्रार्थ करते हुए यह योजना सफ़लता से जनसेवा कर रही है। समय समय पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा रोग आधारित मेडिकल कैम्प और अभियान का आयोजन करती है” 

अनुराग ठाकुर ने कहा “हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने,पहाड़ों पर दूर बसे गांव में लोगों को मुफ़्त चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा (SMS) हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 5 जिलों,17 विधानसभाओं, 800 पंचायतों के 5000 गावों में अपनी सेवा उपलब्ध करा रही है। इस अस्पताल सेवा में लिपिड प्रोफ़ाइल, LFT, KFT, क्रिएटिनिन, यूरिक एसिड, BUN, शुगर,ग्लूकोज, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस C, आदि जैसे 40 टेस्ट और दवाएं रोगियों को मुफ़्त उपलब्ध कराई जा रही है।

इस मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने पूर्व में बिलासपुर में डेंगू फैलने पर उसकी रोकथाम और रोगियों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा के पहिए थमे नहीं बल्कि प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जाँच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट कर रही है जिसके लिए प्रयास संस्था, अस्पताल सेवा के सभी कर्मचारी एवं अनुराग जी बधाई के पात्र हैं। 

इस अवसर पर अविनाश परमार कोषाध्यक्ष प्रयास संस्था, संजीव राजपूत सयोंजक प्रयास संस्था, जिला स्वास्थ्य अधिकारी संजीव जगोता, डॉ. विकास, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा व युवा मोर्चा ज़िला आईटी सयोंजक अभिषेक मनु उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version