सोलन: उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि जिला प्रशासन कोविड-19 महामारी के संकट से निपटने के लिए पूर्ण सजगता एवं समन्वय के साथ कार्य कर रहा है और जिला में कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों की सुविधा के लिए ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तर क्षमता को सत्त रूप से बढ़ाया जा रहा है। केसी चमन ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल सतत रूप से कोविड-19 स्थिति की समीक्षा कर सुधार के लिए नियमित दिशा-निर्देश जारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सोलन जिला में वर्तमान में ऑक्सीजन सुविधा युक्त 272 बिस्तर उपलब्ध हैं। शीघ्र ही इस सुविधा में राधा स्वामी सत्संग रबौण सोलन में 200 और बिस्तर उपलब्ध हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला में वर्तमान में एमएमयू कुम्हारहट्टी में ऑक्सीजन सुविधा युक्त 110, समर्पित कोविड केयर अस्पताल काठा, बद्दी में 68 तथा मेकशिफ्ट अस्पताल नालागढ़ में 45 बिस्तर उपलब्ध हैं। इन सभी स्थानों पर ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में भी 20 समर्पित बिस्तर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि समर्पित कोविड केयर केन्द्र बखालग, अर्की में भी 30 रोगियों के लिए ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तर उपलब्ध है।

केसी चमन ने कहा कि राधा स्वामी सत्संग रबौण में शीघ्र ही मेकशिफ्ट अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां उपलब्ध 200 बिस्तर में से 20 बिस्तर सघन देखभाल इकाई के लिए रखे जाएंगे जबकि अन्य 180 बिस्तर ऑक्सीजन सुविधा युक्त होंगे। उपायुक्त ने कहा कि सोलन जिला में वर्तमान में गंभीर कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों की सुरक्षा के लिए 21 वेंटिलेटर भी उपलब्ध हैं। यह सभी वेंटीलेटर पूर्ण रूप से क्रियाशील हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में शीघ्र ही रोगियों की सुविधा के लिए 07 वेंटीलेटर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने आवश्यकता अनुरूप नालागढ़ उपमण्डल में विभिन्न अस्पतालों में रोगियों की सुविधा के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की है। केसी चमन ने कहा कि कोरोना कर्फ्यु , आवश्यक उपलब्ध सुविधाएं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष विभाग के समर्पित चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों को नियमित कार्य के कारण जिला में कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों के एक्टिव मामलों में कमी आ रही है। जिला में वर्तमान में गत सायं तक कोविड-19 पॉजिटिव एक्टिव रोगियों की संख्या 3178 है। उन्होंने कहा कि जिला में कोविड-19 पॉजिटिविटी दर जो कि पूर्व में 36 प्रतिशत थी, अब घटकर 19 प्रतिशत रह गई है।  

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना कर्फ्यू का पालन करें और अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। जहां तक संभव हो अपने घर के समीप की दुकानों से ही रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदें। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से लेकर ठोड़ी तक ढकते हुए मास्क पहनें, उचित सोशल डिस्टेंसिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से धोते रहें। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में अफवाहों से बचें। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version