नई दिल्ली : गूगल (Google) की मूल कंपनी अल्फाबेट की एक सहायक डीपमाइंड ने एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (ए.आई.) प्रणाली बनाई है जिसे अल्फाकोड कहा जाता है जो कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने में सक्षम है। मानव बुद्धि को चुनौती देते हुए, डीपमाइंड के द्वारा विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रतिस्पर्धी स्तर पर कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने में माहिर है | यह पहली बार है जब एआई कोड जनरेशन सिस्टम प्रोग्रामिंग प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन के स्तर पर पहुंच गया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “अल्फाकोड ने नई समस्याओं को हल करके प्रोग्रामिंग प्रतियोगिताओं में शीर्ष 54 प्रतिशत प्रतिभागियों के बीच अनुमानित रैंक हासिल की, जिसमें महत्वपूर्ण सोच, तर्क, एल्गोरिदम, कोडिंग और प्राकृतिक भाषा समझ के संयोजन की आवश्यकता होती है।”

उल्लेखनीय है कि 2014 में Google द्वारा डीपमाइंड का अधिग्रहण किया गया था। कंपनी कनाडा, फ्रांस और अमेरिका में अनुसंधान केंद्रों के साथ लंदन में स्थित है। कोडफोर्स के संस्थापक माइक मिर्जायानोव ने कहा कि अल्फाकोड के परिणाम उनकी अपेक्षाओं से अधिक हैं।

अब यदि यह सिस्टम पूर्ण रूप से उपयोग के लिए विकसित हो जाता है तो कोडिंग से जुडी नौकरी करने वालों के लिए एक चिंता का विषय होगा क्योकि एक अन्य विकल्प उपलब्ध हो सकता है |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version