मंडी: हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक वित्तीय साक्षरता केंद्र मण्डी ने राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सौजन्य से सदर विकास खंड की  जनेड पंचायत में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

विकास बैंक के वित्तीय साक्षरता समन्वयक राकेश ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार ने विविध बैंकों के माध्यम से जन-जन के उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी स्कीमें चलाई हुई हैं। इन स्कीमों का लाभ आमजन तक पहुंचे इसके लिए हर गांव-कस्बे में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाते हैं। कहा कि शिविर का मकसद अधिक से अधिक लोगों को सरकारी स्कीमों के लाभ के प्रति जागरूक करना और उनकी बैंक आदि कार्य में मदद करना है। इसके अलावा लोगों को स्कीमों बारे व्यापक जागरूक किया गया और कई अहम जानकारियां साझा की गई।

कलेक्टर सह उप-पंजीयक सहकारी सभाएं मंडी कमलेश कुमार ने लोगों से सरकारी स्कीमों का लाभ उठाने की बात कही। सहकारिता को मजबूत बनाने के लिए  महिला व युवा वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। वहीं, लोगों को प्रोजेक्टर के माध्यम से वित्तीय साक्षरता पर तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इसमें बैंक एवं नाबार्ड की विविध स्कीमों बारे लोगों को व्यापक तौर से जागरूक किया गया।

शिविर में ग्राम पंचायत जनेड के उप-प्रधान लेख राज, सहकारी सभा के प्रधान गुलाब सिंह, सचिव कृष्ण कुमार, पंचायत वार्ड सदस्य विमला देवी, महिला मंडल प्रधान व सचिव समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version