दतिया: कोलकाता से शुरू हुई राष्ट्रीय एकता यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ रही है जनसमर्थन भी उसी अनुपात में बढ़ता जा रहा है। दतिया में यात्रा का पुरजोर स्वागत किया गया। वहां आयोजित सभा में भाजयुमो राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने तिरंगा यात्रा का विरोध करने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यात्रा को रोकने की धमकी देने वाले तथा इसका विरोध करने वाले राष्ट्रद्रोही हैं उन्हें जेल में डाला जाना चाहिए। हम विखण्डन की कोशिश बर्दाश्‍त नहीं करेंगे अलगाववाद का मुकाबला राष्ट्रवाद से करते हुए इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तिरंगा भारत के सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है। इसे कहीं भी फहराने का संवैधानिक अधिकार है इसलिए लालचौक में फहराने के रास्ते में अड़चन डालने वाले राष्ट्रविरोधी लोगों के खिलाफ भी उसी तरह की कार्रवाई होनी चाहिए जैसे देश विरोधी तत्वों पर होती है।

श्री ठाकुर ने कहा है कि भाजयुमो देशभर में कश्‍मीर के नाजुक हालात पर जनजागरण लाने के लिए राष्ट्रीय एकता यात्रा निकाल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले से समस्याग्रस्त कश्‍मीर के हालात विगत छह माह में और अधिक खराब हुए हैं। कुछ मुट्ठी भर अलगाववादी सारी घाटी का प्रतिनिधित्व नहीं करते। घाटी के आम लोग भारत के साथ रहना चाहते हैं | लेकिन कुछ लोग उन्हें मुख्यधारा से काटने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस नेतृत्व वाली संप्रग सरकार हो या राज्य में उसके समर्थन वाली नेशनल कांफ्रेंस की उमर अब्दुल्ला सरकार। दोनों घाटी की स्थिति संभालने में असक्षम साबित हो रहे हैं। उमर अब्दुल्ला सरकार की पाक अधिकृत कश्‍मीर में रहने वाले आतंकियों की पुर्नवास की योजना से घाटी की स्थिति और खराब हो जाएगी। केन्द्र सरकार की कश्‍मीर पर संवेदनशीलता का अंदाजा उसके द्वारा भेजे गए वार्ताकारों के बयानों से लगाया जा सकता है। वार्ताकार स्वयं अलगाववादियों की भाषा बोल रहे हैं जिस कारण राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर संकट पैदा हो रहा है। भाड़े के पत्थरबाजों का इस्तेमाल किया जानाए सुरक्षा बलों पर पत्थर चलवाना व कश्‍मीर में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर हर दिन नीति बदलने से वहां सुरक्षाबलों का मनोबल गिर रहा है। पिछले कुछ समय से घाटी को लेकर जिस तरह से निर्णय लिए जा रहे हैंए वह केन्द्र और राज्य सरकार की कमजोर राजनीतिक इच्छा शक्ति को दर्शाते हैं।

सभा में भाजयुमो राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री ठाकुर ने कश्‍मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पर दोयम दर्जे की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए उनके कश्‍मीर विलय पर सवाल खड़ा किए जाने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि इससे अधिक अफसोस की बात और क्या हो सकती है कि उमर अब्दुल्ला भारतीय संसद में कुछ और बोलते हैं तथा कश्‍मीर पहुंचकर उनका स्वर कुछ और हो जाता है। इससे उनकी विखण्डन वाली सोच का पता चलता है। श्री ठाकुर ने कहा कि देश की जनता उमर अब्दुल्ला के षडयंत्र को जान गई है और वह इसे कभी सफल नहीं होने देगी। कश्‍मीर भारत का मुकुट है वह हमेशा ही रहेगा। उन्होंने कहा कि विखण्डन का प्रयास बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगाए अलगाववाद का मुकाबला राष्ट्रवाद से करने के उद्देश्‍य को लेकर यह यात्रा कश्‍मीर जा रही है। झांसी से सुबह रवाना हुई राष्ट्रीय एकता यात्रा सातवें दिन दतिया पंहुची। रास्ते में मध्य प्रदेश के संसदीय कार्यमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा और भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष श्री जितू जिराती ने भाजयुमो राष्‍ट्रीय अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर का स्वागत किया तथा राष्‍ट्रीय एकता यात्रा के काफिले पर पुष्‍प वर्षा की गई।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version