ऊना: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम आज जिला परिषद सभागार ऊना में मनाया गया, जिसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यतिथि शिरक्त की। अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 24 अप्रैल को प्रति वर्ष यह दिन मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन संविधान में 73वें संशोधन के माध्यम से पंचायती राज व्यवस्था अस्तित्व में आई थी और पंचायतों को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ था। पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं हमारे देश में ग्रामीण स्थानीय स्वशासन की प्रणाली है, जिसका अर्थ है निर्वाचित निकायों को स्थानीय मामलों के प्रबंधन का अधिकार प्राप्त है। 

कंवर ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को न्यायिक, प्रशासनिक एवं वित्तीय शक्तियां प्रदान की गई हैं, जो पंचायतों की बहुत बड़ी जिम्मेदारी हैं। पंचायतों को इन शक्तियों का प्रयोग समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को समर्थ बनाने के लिए करना चाहिए, तभी पंचायती राज संस्थाओं के गठन का उद्देश्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि पंचायतें बीपीएल श्रेणी में सही व पात्र परिवारों का चयन करें। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रदेश की बहुत सी पंचायतें अच्छा काम कर रही हैं, जिनका अनुसरण अन्य सभी पंचायतों को करना चाहिए। वीरेंद्र कंवर ने जिप ऊना को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि पूरे देश में ऊना को पहले स्थान पर आंका गया है, जो बहुत बड़ी उपलब्धि है।

जिला परिषद ऊना के माध्यम से अनेकों नई पहल आरंभ की गई हैं। ऊना सुपर-50 जिला परिषद ऊना के माध्यम से चलाया जा रहा है, जिसके तहत मेधावी विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग प्रदान की जाती है। पहले बैच से 5 विद्यार्थियों का चयन एनआईटी जैसे संस्थान में हुआ है, जो एक उपलब्धि है। मेडिकल के लिए कोचिंग शुरू की जा चुकी है, जबकि एल. एल. बी. की प्रतियोगी परीक्षा के लिए इस वर्ष से निशुल्क कोचिंग आरंभ करने की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिप ऊना के माध्यम से थाना कलां में टेलीमेडिसन सेंटर चलाया जा रहा है और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अंदरौली में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। जिप ऊना को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कारकार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सरकार की ओर से जिला परिषद ऊना को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार-2022 प्रदान किया।

कंवर ने जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी को पुरस्कार भेंट किया और कहा कि पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपए की इनामी राशि भी मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनाइससे पूर्व जम्मू कश्मीर की पल्ली ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन जिप सभागार में उपस्थित सभी ने सुना। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, मंडल भाजपा अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, सभी जिप सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार कश्यप सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version