ऊना: हरोली विधानसभा क्षेत्र के बालीवाल व पंजुआना पंचायतों में स्वीप के अन्तर्गत स्पोर्ट्स फोर डेमोक्रेसी के माध्यम से महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। यह जानकारी देते हुए एसडीएम हरोली विकास शर्मा ने बताया कि ऐसी गतिविधियों में उन पंचायतों व पोलिंग बूथों को लक्षित किया जा रहा है जहां महिला वोटर्ज़ का लिंगानुपात 900 से कम है। 

उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। एसडीएम ने कहा कि भारतीय संविधान ने देश के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को मतदान के माध्यम से सरकार चुनने का अधिकार दिया है। उन्होंने बताया कि चुनावों में एक-एक मत का महत्व होता है। प्रत्येक व्यक्ति को एक जागरुक नागरिक के नाते अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने में महिलाएं विशेष व अहम भूमिका निभा सकती हैं। उन्होने महिलाओं से आहवान किया कि यदि उनका कोई पारिवारिक सदस्य काम के सिलसिले में किसी बाहरी राज्य में रहता है और उसकी प्रदेश में वोट है, तो उसे अनिवार्य तौर पर अपने मत का प्रयोग करने की अपील करें। इस अवसर पर स्वीप कमेटी के नोडल अधिकारी गुरबक्श राय सहित अन्य उपस्थित रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version