चंबा: राज्य सरकार ने लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर जनमंच कार्यक्रम को शुरू करके जन कल्याण के प्रति अपनी वचनबद्धता को पूरी तरह से निभाया है। जनमंच आम जनता की विभिन्न समस्याओं के निराकरण का एक अनूठा माध्यम बनकर सामने आया है।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष मंत्री डॉ राजीव सैजल ने यह बात आज डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत सुंडला ग्राम पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रदेश सरकार ने सुशासन को लेकर जो निर्णय लिए थे उनका आमजन को पूरा लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, गृहिणी सुविधा योजना और हिम केयर योजना समेत कई अन्य योजनाएं हैं जिनका व्यापक स्तर पर लाभ प्रदेश के सभी पात्र लोगों तक पहुंचा है। सामाजिक सेवा क्षेत्र को प्रदेश सरकार की विशेष प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पात्रता के लिए लाभार्थियों की आयु को 60 वर्ष करने के साथ आय सीमा को 35 हजार रुपयों से बढ़ाकर 50 हजार करने का निर्णय लिया गया है ।उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। गत चार वर्षों के दौरान प्रदेश में 1700 चिकित्सकों के पदों को भरा गया है । विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में अधोसंरचना विकास के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं । उन्होंने यह भी कहा कि राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा संस्थान चंबा में जल्द सीटी स्कैन विशेषज्ञ के पद को भरा जाएगा ।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को जल्द भरे जाने का आश्वासन देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को भरने के लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू की है।इससे पहले लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए डॉ राजीव सैजल ने कोरोना काल के दौरान हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा अस्थाई तौर पर बंद किए गए रूटों में निगम की बसों का परिचालन शुरू करने के निर्देश दिए ।उन्होंने उपमंडलीय प्रशासन सलूणी से सुंडला क्षेत्र के आसपास की विभिन्न ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय जल विद्युत निगम से संबंधित विभिन्न शिकायतों को लेकर एजेंडा तैयार कर मामलों के समाधान के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को भी कहा ।जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित 33 मांगें जबकि 8 समस्याएं प्रस्तुत की गई। इस दौरान जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित ग्राम पंचायतों के अलावा अन्य क्षेत्रों से भी 27 मांगे और शिकायतें प्रस्तुत की गई । इसके अतिरिक्त प्री जनमंच गतिविधियों के दौरान 70 समस्याएं और मांगे भी प्रस्तुत हुई ।इसमें अधिकांश मांगों का मौके पर ही समाधान किया गया । शेष मांगों को संबंधित विभागों को भेजा गया जबकि समस्याओं का मौके पर ही निपटारा हुआ। कार्यक्रम में बेटी है अनमोल योजना के तहत 5 लाभार्थियों को एफडीआर जबकि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत 5 बेबी किट वितरित की गई ।

मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 8 गैस कनेक्शन भी वितरित किए गए ।इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 68 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई । जबकि 13 लोगों के अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए ।इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान विधायक पवन नैयर, जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम स्वाति गुप्ता , सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा ,जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, खंड विकास अधिकारी सलूणी निशी महाजन, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल सहित विभागीय अधिकारी व पंचायती राज प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version