पंकज जयसवाल

पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण समिति की बैठक एलआर वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई

नाहन : पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण समिति की बैठक आज बाला सुंदरी गौशाला नाहन में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सिरमौर एल.आर. वर्मा ने की। उन्होंने बाला सुंदरी गौशाला में बने तीनों शेड का भ्रमण किया। उन्होंने गोमूत्र अर्क बनाने की मशीन की कार्यप्रणाली का जायजा लिया तथा बाला सुंदरी गौशाला में पल रहे लगभग 102 गोधन रखरखाव संबंधी व्यवस्था की जांच की व वहां पर चल रहे कार्यों के प्रति समिति के समस्त सदस्यों का उत्साह वर्धन किया।

बैठक के दौरान उपाध्यक्ष एसपीसीए नाहन डॉ. नीरू शबनम ने गौशाला में चल रही विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। गौशाला में बनाए जा रहे गोबर के लॉक्स, दिवाली त्यौहार के लिए बनाए गए गोबर के दिये व गोबर के बने गमले बनाने की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया गया।

animal husbandry nahan

बैठक में समिति के कोषाध्यक्ष राजेंद्र बंसल द्वारा खर्चे का पूर्ण ब्यौरा प्रस्तुत किया जिसमें वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान गौशाला पर लगभग 19 लाख 50 हजार रुपये की राशि व्यय की गई है। जबकि व्यय राशि के बराबर की आमदन हुई है। बाला सुंदरी गौशाला समिति के सदस्यों ने अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सिरमौर से गौशाला के प्रतिदिन के व्यय के लिए मंदिर न्यास त्रिलोकपुर से सहायता राशि प्रदान करने का भी आग्रह किया।  

इस अवसर पर उपनिदेशक पशुपालन डॉ. खुराना, सहायक निदेशक पशुपालन डॉ. संदीप शर्मा, कमेटी सदस्य सतीश राणा व राजेंद्र बंसल सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे