नाहन : अम्बेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर आज नाहन में बाबा साहब अम्बेडकर के देश की महिलाओं और मजदूर वर्ग के लिए किये गये योगदान पर आशीष कुमार द्वारा लिखित “अम्बेडकर महिला और मजदूर वर्ग” नामक संक्षिप्त पुस्तिका का विमोचन नाहन शहर के पूर्व शिक्षाविद और पूर्व प्रधानाचार्य प्रोफेसर अमर सिंह के द्वारा किया गया।

पुस्तिका के लेखक आशीष कुमार ने बताया की ये पुस्तक कोई भारी भरकम किताब नहीं है ,ये किताब अलग अलग पुस्तकों के अध्ययन के बाद बाबा साहब के देश की शोषित वर्ग जिसमे महिलायें भी शामिल हैं पर लिखी गयी है। इस किताब में बताया गया है की बाबा साहब ने ऐसे क्या प्रावधान किये थे जिससे देश की महिलाओं की स्थिति मे क्रांतिकारी परिवर्तन आया है ।इसके अतिरिक्त बाबा साहब एक मजदूर नेता के रूप मे भी काम किया , मजदूर किसान वर्ग के लिए किये गये उनके कार्यों का वर्णन इस पुस्तिका में किया गया है ।

मुख्यता ये पुस्तक बाबा साहब द्वारा समाज के हर वर्ग के लिए किये गये कार्यों को पारदर्शित करती है। इस मौके पर लेखक सुरेंदर खालसा, दीपक चौहान, राजेश कश्यप, परवीन सोढा और हिमाचल किसान सभा के अध्यक्ष सतपाल मान भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version