मंडी: बेहद खराब मौसम होने की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल नहीं पहुंच पाए, लेकिन हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में सभी तैयारियां पूरी थी | युवा जोश में थे और मोदी के संबोधन के लिए उत्सुक थे लिहाजा वर्चुअल संबोधन के जरिए युवाओं को प्रधानमंत्री के करीब बीस मिनट संबोधत किया इस दौरान बारिश के बाद भी युवा पंडाल में डटे रहे। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले युवाओं से क्षमा मांगी | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से कहा कि हिमाचल के बेटे व बेटियां खेल के जगत में अनुकर्णीय प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवाओं का संबोधन नाम लेकर भी किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपीए की सरकार में नेशनल हाईवे विकसित करने पर 2000 करोड़ की राशि खर्च की जा रही थी, जबकि वर्तमान सरकार में ये बजट 14000 करोड़ का है। पहाड़ी प्रदेशों में रोपवे को विकसित किया जा रहा है, इसका लाभ हिमाचल को भी मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास होता है तो इसका सीधा लाभ युवाओं को ही मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल सरकार को ड्रोन नीति बनाने पर बधाई दी। मोदी ने कहा कि वो सरकार की दूरगामी सोच की प्रशंसा करते हैं।

उन्होंने कहा कि ड्रोन के पायलट तैयार करने के लिए राज्य में कोर्स शुरू किए गए हैं। टूरिज्म का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकाकरण में हिमाचल का सराहनीय कार्य रहा। इसकी बदौलत विदेशी पर्यटकों को भी ये महसूस हुआ कि घूमने जाने के लिए हिमाचल महफूज है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का ऐसा कोई उच्च प्रीमियम संस्थान नहीं है, जो हिमाचल में न हो। उन्होंने कहा कि शिमला के बाद अब मंडी में भी विश्वविद्यालय है, धर्मशाला में सैंट्रल यूनिवर्सिटी खोली गई है। युवा विजय संकल्प रैली को वर्चुअल संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि हिमाचल की डिजिटल कनेक्टिविटी भी बढ़ाई गई है। सीमांत गांवों को विकसित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी हिमाचल आने का कार्यक्रम बनता है तो एक सप्ताह पहले ही उत्साह से भर जाता हूं। मन में ये उल्लास भर आता है कि अपने दूसरे घर जा रहा हूं, अपने पुराने साथियों से मिलूंगा। मोदी ने कहा कि कार्यक्रम रद्द होने से वो बहुत दुखी हुए, हिमाचल न आने की कसक मन में रह गई।
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वो फायदा ले ही लेंगे, आपको मिल भी लूंगा। मोदी ने कहा कि वो देख पा रहे हैं कि पंडाल में बड़ी संख्या में नौजवान हैं, बारिश भी हो रही है और बारिश ठंड लेकर आएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये युवाओं का प्यार है कि वो बारिश में भी कुर्सी को छाता बनाकर उनका संबोधन सुन रहे हैं। मोदी ने कहा कि वो युवाओं के उमंग को साफ-साफ देख पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं ने देश को अक्सर ही गौरवान्वित होने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर हमले व कारगिल युद्ध तक हिमाचल के योद्धाओं ने सर्वोच्च बलिदान देकर मां भारती का सिर उंचा रखा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए काॅमनवैल्थ खेलों में क्रिकेटर रेणुका ठाकुर, भाई वरुण ने हाॅकी में व भाई विकास ने वेट लिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया। मोदी ने कहा कि हिमाचल के युवाओं का जोश व उर्जा निरंतर देश के काम आ रही है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version