मंडी: अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार कार्ड पर आधारित पेमेंट प्रणाली आरंभ की जा रही है । जिसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक किया जाना अनिवार्य है।   उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल पर पूरी की जा सकती है, जिसे 31 जुलाई, 2022 तक  पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक आॅथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है।  

उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि भी 31 जुलाई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया  कि वे निर्धारित समयावधि के अंदर समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें, ताकि योजना के समस्त लाभार्थी अगली किस्त जो आधार कार्ड पर आधारित प्रणाली पर जारी की जानी है, का लाभ प्राप्त कर सकें ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version