हमीरपुर: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में आरंभ की प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना ने ग्रामीण भारत की तस्वीर और तकदीर ही बदल दी है। इसी योजना के कारण हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य समेत देश के सभी प्रदेशों के गांव-गांव में आधुनिक सडक़ें पहुंच गई हैं। इस योजना के तहत एक करोड़ रुपए से अधिक की लागत से अपग्रेड की गई नादौन-बेला-अमतर टिल्लू सडक़ के उदघाटन के बाद शुक्रवार को अमतर के अंबेदकर भवन में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पीएमजीएसवाई के तहत हमीरपुर जिला की 165 सडक़ों के लिए लगभग 300 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे। इनमें से 142 सडक़ों के कार्य पूरे हो चुके हैं। इससे जिला की 1132 गांवों एवं बस्तियों को सडक़ों से जोड़ा गया है। इसके अलावा नाबार्ड के माध्यम से भी कई सडक़ें बनाई गई हैं। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि अमतर सडक़ के सुदृढ़ीकरण से यहां स्थानीय लोगों के अलावा देश के अन्य प्रदेशों से आने वाले क्रिकेट खिलाडिय़ों को भी काफी सुविधा होगी। क्षेत्र के नवनिर्वाचित पंचायत जनप्रतिनिधियों को शुभकामनाएं देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार पंचायती राज संस्थाओं को बहुत ज्यादा बजट उपलब्ध करवा रही है।

केंद्र सरकार ने इस बार मनरेगा के बजट में रिकॉर्ड वृद्धि करके इस योजना के लिए 73 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। सभी पंचायत जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों की जरूरतों के अनुसार योजनाएं बनाएं और सरकारी पैसे का सदुपयोग करें।   कोरोना संकट की चर्चा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस वैश्विक महामारी की दूसरी लहर बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए सभी लोग पूरी सावधानी बरतें। बड़े और भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों से फिलहाल परहेज करें।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की चेन को हमें ही तोड़ना पड़ेगा वर्ना यह हमें तोड़ देगा। अनुराग ने बताया कि वह स्वयं आने वाले कुछ हफ्तों तक कोई भी बड़ा राजनीतिक कार्यक्रम नहीं करेंगे। कोरोना को रोकने के लिए सरकार पूरी ताकत से काम कर रही है। इस लड़ाई को जीतने के लिए आम लोगों का सहयोग भी बहुत जरूरी है। इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर ने बेला पंचायत के विभिन्न कार्यों के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, भाजपा मंडल अध्यक्ष कैप्टन हरदयाल सिंह और महामंत्री पवन शर्मा ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया और नादौन विधानसभा क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यों का ब्यौरा दिया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version