नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह डॉक्टर ने आज तिरूपति हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल की बुनियाद रखी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तिरूपति हमारे देश के प्रमुख तीर्थ केन्द्रों में से एक है और यहां पूरी दुनिया से तीर्थ यात्रियों के रूप में लोग आते हैं इसलिए यह एक उपयुक्त कदम है कि हमलोग अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए वर्तमान एयरपोर्ट पर सुविधाओं का आधुनिकीकरण और उन्नयन कर रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने आंध्रप्रदेश के महान दिवंगत नेता डॉक्टर वाई राजशेखर रेड्डी को याद करते हुए कहा कि वे अगर आज जीवित होते तो तिरूपति हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण और उन्नयन की इस परियोजना की शुरूआत को देखकर बहुत प्रसन्न होते।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की है कि नागर विमानन मंत्रालय और आंध्रप्रदेश की सरकार इस परियोजना पर एक साथ काम कर रहे हैं। डॉक्टर सिंह ने कहा कि इस परियोजना के लिए पूर्ण निवेश को भारत सरकार के बजट संसाधनों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नए एकीकृत टर्मिनल के शुरू होने के बाद तिरूपति हवाई अड्डे को व्यस्त समय के दौरान पांच सौ घरेलू और दो सौ अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि तिरूपति हवाई अड्डे पर अन्तर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू होने के बाद सिंगापुर, मलेशिया और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को बड़ी संख्या में आने में आसानी होगी, जिससे तिरूपति का एक प्रमुख धार्मिक सह पर्यटन केन्द्र के रूप में विकास हो सकेगा।

प्रधानमंत्री ने आंध्रप्रदेश और तिरूपति के लोगों को शुभकामना देते हुए कहा कि वे इस सुविधा के समयबध्द तरीके से शुरू होने के प्रति आशान्वित हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version