बस सेवा को लेकर भड़की छात्राएं, एक घंटे तक ठप रही बस सेवा

सिरसा:  विशेष बस सेवा की बहाली की मांग को लेकर बुधवार को बस स्टेंड पर छात्राएं भड़क उठी। इन छात्राओं ने यहां न सिर्फ प्रदर्शन कर नारेबाजी की बल्कि बस स्टेंड के दोनों मुख्य गेटों को बंद कर दिया। इससे करीब एक घंटे तक बस सेवा ठप हो गई।

प्रदर्शन में शामिल ऐलनाबाद की छात्राओं रेखा, सूमन, नीतू, नवदीप, सुशीला, कविता, सुनीता, रानी, नीलम व पूनम ने बताया कि ऐलनाबाद से करीब 200 छात्राएं सिरसा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढऩे के लिए आती हैं। करीब एक साल पूर्व एक विशेष बस सेवा शुरू की गई थी जो सिर्फ महिलाओं के लिए थी। इन छात्राओं ने बताया कि यह बस सेवा बीते तीन रोज से बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि वे सभी रोडवेज अधिकारियों से भी मिली और बस सेवा को बहाल की मांग की मगर सुनवाई नहीं हुई। इसी कारण उन्हें अपनी आवाज उठानी पड़ी है। उन्होंने बताया कि इस बस सेवा से छात्राओं को काफी आराम था मगर बस सेवा बंद होने से उन्हें ऐलनाबाद से सिरसा आने जाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं।

इस प्रदर्शन के तहत बस यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ी क्योंकि बस स्टेंड के दोनों गेटों पर लड़कियां खड़ी हो गई और गेट बंद कर दिए गए। इससे बस न तो अंदर प्रवेश कर सकी और न ही अंदर खड़ी बसें बाहर जा पाई। ऐसी स्थिति लगभग एक घंटे तक बनी रही। प्रदर्शन की सूचना मिलने के बाद रोडवेज महाप्रबंधक, ड्यूटी इंचार्ज और रोडवेज के अन्य अधिकारियों ेके साथ साथ थाना शहर प्रभारी मौजीराम मौके पर पहुंचे व प्रदर्शनकारी छात्राओं से बातचीत की। इन छात्राओं ने सभी से बस सेवा पुन: बहाल करने का आग्रह किया और उन्हें आ रही दिक्कतों से अवगत करवाया।

इस पर रोडवेज महाप्रबंधक ने छात्राओं को बताया कि दरअसल विशेष बस सेवा के मामले में सरकार ने निर्देश दिए हैं और नियम बनाए हैं। इसके तहत विशेष बस में जाने वाले विद्यार्थियों को 20 दिन की अवधि वाला बस पास बनवाना होगा। जबकि रूटीन के लिए विद्यार्थियों को महज पांच दिन की अवधि पर आधारित बस पास बना हुआ है। छात्राएं अपनी जिद्द पर अड़ी रही। रोडवेज प्रबंधक ने सभी से आग्रह किया कि वे इस मामले में अपने स्तर पर कुछ नहीं कर सकते। इन सभी को उपायुक्त के पास भेजा गया। थाना प्रभारी मौजीराम सभी को उपायुक्त पास ले आए। उपायुक्त के समक्ष छात्राओं ने यही मांग रखी। तब उपायुक्त ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वे उनके लिए कोई रास्ता जरूर निकालेंगे।

इस संदर्भ में रोडवेज के डीआई जुगलान ने बताया कि स्पेशल बस सेवा के लिए अलग रुलिंग है और इसके तहत विद्यार्थी को 20 दिन का किराया देना होगा। जबकि विद्यार्थी इस रुलिंग को मानने से इंकार कर रहे हैं। इसी कारण दिक्कत आ रही है।