घुमारवीं : घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डंगार के बाजार चौक के रेड जोन बनाने की वजह से लोगों को मूलभूत आवश्यक वस्तुओं दूध, दही, ब्रेड, सब्जी, राशन से लोगों को वंचित रहना पड़ रहा है।

बताते चले की डंगार चौक में कोरोना केस आने के बाद प्रशासन द्वारा करीब 100 मी बाजार को पूर्णतः बंद करने के बाद लोगों को मूलभूत वस्तुओं को लेकर आस-पास के लोगो को वंचित रहना पड रहा है। स्थानीय लोगों व बाहरी राज्यों के दिहाड़ीदार लोग जो यहां रहते है और रोज दिहाड़ी लगा कर मूलभूत वस्तुओं को रोजाना खरीद कर गुजारा करते है उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन लोगों को बच्चों को दूध, ब्रेड, सब्जी राशन को प्रशासन के द्वारा उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है और बाजार के दोनों और लगभग 6 किमी दुसरा बाजार है। लेकिन कंटेनमेंट जोन से बाहर जाने पर पाबंदियां है। जबकि डंगार बाजार अनिश्चित काल तक बंद रह सकता है।

अगर शुक्रवार को कोरोना टेस्ट होने के बाद कोरोना पॉजिटिव केस बढते है तो डंगार चौक बंद होने के बाद अब प्रशासन द्वारा सहकारी राशन डिपो को भी बंद करवा दिया गया है। जिससे लोगों को सूचना न होने के कारण डिपुओं के चक्कर लगा कर खाली वापिस जाना पड रहा है। जबकि डिपो महीने की 30 तारीख तक खुला रहता है। इससे अब लोगों में राशन की आपूर्ति वंचित रहने से दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
इस बारे में बुद्धिजीवी लोगों का कहना है कि लगभग 10 दिन तक रोज बिना दूध, ब्रेड, सब्जी, के बिना भी गुजारा कर सकते है। लेकिन वह बुद्धिजीवी लोग यह नहीं जानते कि बिना मूलभूत वस्तुओं के कैसे रह सकते है। 

जानकारी के अनुसार डंगार पंचायत के आस-पास के गांव भी कंटेनमेंट जोन में है और सभी को मूलभूत वस्तुओं का अभाव हो रहा है। अब डिपो को भी बंद कर देने के बाद लोगो को भूखे रहना पड़ेगा जो सही नहीं है।
बताते चले कि डंगार चौक रेड जोन होने के बावजूद टैक्सियों व प्राइवेट गाड़ियों को वहां पर सवारियों के लिए खडी है व सवारियों को ढो रही है। जिन पर प्रशासन व पंचायत का ध्यान नहीं गया कि उन्हें वहां खडा न होने दिया जाऐ। जबकि गाड़ियों के मालिक रेड जोन होने से पहले भी अपना धंधा करते थे। तो स्थानीय दुकानदारों के अनुसार उन्हें क्यो नही रेड जोन लाया गया क्या उनके कोरोना टेस्ट होंगे या नहीं। अगर नही तो क्या कोरोना की यह चैन टूट पाऐगी।

जब इस बारे में राशन डिपो के सेल्समैन संजीव कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पंचायत के कहने पर डिपो को बंद करवाया गया है व डीएफसी से बात की गई तो उन्होंने बुधवार को डिपो खोलने के आदेश दे दिए गए हैं। जब इस बारे में एसडीएम शशी पाल शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस बारे में पुलिस को सूचित किया जा रहा है की रेड जोन से गाड़ियां में सवारिया ले जाने वालो पर रोक लगाएं जायें  फिर भी अगर कोई नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी व प्रशासन सभी जरूरतमंदों को समान मोहिया करवाऐगा। 

एसडीएम ने लोगो से अपील की है व रेड जोन में न घूमे व कोरोना की इस चैन न को तोड़ने में प्रशासन का सहयोग करे। व मास्क का प्रयोग करे।  

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version