मंडी के कटौला में दूध उत्पादकों को दिया गया दूध उत्पादन का प्रशिक्षण

मंडी : मंडी जिला के कटौला में बुधवार को दूध उत्पादकों को दूध उत्पादन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता मंडी इकाई पी एंड आई के प्रभारी लाभ सिंह ठाकुर ने की। शिविर में पशु पालकों को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अधिकारी एवं प्रधानाचार्य क्षेत्रीय प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण केन्द्र जालंधर डॉ सत्यपाल कुरहे और डॉ पंकज शेरसिंया वैज्ञानिक एनडीडीवी ने दुध उत्पादक किसानों को स्वच्छ दुध उत्पादन, पशुपालन पशु की देखभाल, रख रखाव, संतुलित आहार, दुधारू पशुओं की नस्ल व नस्ल में सुधार के साथ साथ बीमारियों से पशुओं के बचाव के बारे मे प्रशिक्षण दिया गया।

milkman training

उन्होंने बताया कि 13 जून को तांदी में और 14 जून कोटली में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले दुध उत्पादक सहकारी समितियों के साथ जुड़े पशुपालकों को कुल्लू के गांधीनगर और सेंज में प्रशिक्षण कार्यक्र्रम आयोजित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश दूध उत्पादक सहकारी प्रसंघ के प्रबंधक निदेशक डॉ विकास सुद के आदेश अनुसार यह प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होने बताया कि हिमाचल प्रदेश दूध उत्पादक सहकारी प्रसंघ ने सरकार द्वारा बढ़ाए गए दूध के दामों को प्रत्येक किसानों को मिले इसका बीड़ा अपने कंधों पर उठा लिया है। प्रसंघ की ओर से प्रत्येक व्यक्ति के दूध की गुणवत्ता की जांच करने  और प्रतिदिन दूध की गुणवत्ता और मात्रा के आधार पर दूध के दाम दूध उत्पादकों को मिले इसके लिए जगह-जगह पर जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में 250 से 300 दूध उत्पादकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है।

शिविर में एचपी मिल्क फेड के पूर्व क्षेत्रीय अधिकारी  हेमराज वालिया दुध अभिशीतन केंद्र कुल्लू अमित ठाकुर व कटौला के प्रभारी  प्रकाश चंद व मिल्क प्रोक्योरमेंट असिस्टेन्ट हितेश शर्मा  व सचिन ठाकुर मौजूद रहे।