अन्ना हजारे द्वारा उठाये मुददे हिमाचल मे लागू, भ्रष्टाचार के दोषियों की सम्पत्ती को जब्त कर उसमे स्कूल, कालेज व अस्पताल खोले जायेंगे।

दीपावली से पहले सहकारी बैंक के कर्मचारियों को एक माह का बोनस तथा बैंक के 270 अनुबन्ध कर्मियों को नियमित करने का ऐलान

 भवन न बनने तक कृषि विभाग के खाली पड़े भवनों मे रहेंगे आईआरबी बटालियन के एक हजार जवान।

नाहन :  नाहन मे ऐतिहासिक चौगान मैदान मे एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए  पिछले कल हिमाचल के मुख्यमन्त्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने नाहन कांग्रेस तथा पूर्व मुख्यमन्त्री वीरभद्र सिंह पर जबरदस्त हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस ने हमेशा ही हिमाचल के हितों को बेचा है। यह बड़े आश्चर्य की बात है कि अपने कार्यकाल मे हिमाचल के हितों को बेचने वाले आजकल उल्टे हिमाचल को बेचने का आरोप हिमाचल मे घूम घूम कर भाजपा पर लगा रहे हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने हिमाचल मे अपार्टमेन्टस एक्ट 2005 विधानसभा मे पास किया था जिसका भाजपा ने पुरजोर विरोध किया था। उसके बाद मात्र डेढ़ साल के बचे हुए कार्यकाल मे कांग्रेस ने 51 भू खण्डों पर अपार्टमेन्ट बनाने की इजाजत राजस्व कानून के तहत दी थी जिसमे 2017 बीघा भूमि शामिल थी। इन मे से 49 मामले तो मात्र सोलन के ही थे। जबकि भाजपा सरकार ने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल मे मात्र 11 मामलों मे ऐसी इजाजत दी है जिसमे मात्र 377 बीघा भूमि की शामिल है। उन्होने कांग्रेस को चेलेन्ज किया कि वह इस सत्य को झुठला कर दिखाये।

कांग्रेस पर हमालों का क्रम जारी रखते हुए श्री धूमल ने कहा कि आजकल कांग्रेस के कुछ लोग हिमाचल मे यह झूठा प्रचार कर रहे हैं कि काम तो कांग्रेस ने किये और उसका श्रेय भाजपा सरकार ले रही है। मुख्यमन्त्री ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल मे प्रदेश की जनता को भ्रमित करने के लिए जगह जगह शिलान्यासों के पत्थर भर लगाये जाते थे या फिर सरकार के जाते जाते स्कूल खोलने के कागजी आदेश निकाले जाते थे मगर जमीन पर कुछ नहीं होता था। उन्होने कहा कि अब हिमाचल के लोग कांग्रेस के यह हथकण्डे अच्छी तरह समझ गये हैं तथा कांगसियों के झूठ के दिन अब लद गये हैं।

कांग्रेस की घिग्घी बांध देने वाले अन्ना हजारे के आन्दोलन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस आन्दोलन मे उठाइ गइ दोनो मुख्य मांगें प्रदेश सरकार ने पहले ही पूरी कर दी है। हिमाचल मे सिटीजन चार्टर विधानसभा मे पारित कर समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित बनाई हैं जिसे आने वाले महीनों मे लागू किया जा रहा है तथा भ्रष्टाचार मे संलिप्त लोगों की सम्पत्ति का अधिग्रहण कर अदालत का अंतिम निर्णय आने तक उसे सरकार के पास रखने सम्बन्धी कानून भी प्रदेश विधान सभा मे पारित किया जा चुका है जिसे शीघ्र लागू किया जा रहा है। मुख्यमन्त्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के दोषी पाये जाने वाले लोगो की सम्पत्ती को अधिग्रहित कर उसमे स्कूल, कालेज व अस्पताल खोले जायेंगे।

प्रो. धूमल ने कहा कि हिमाचल मे एक भी परिवार ऐसा नहीं है जिसे सरकारी विकास योजनाओं से लाभ न पहुंचा हो। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं को निशुल्क सभी स्वास्थ्य परीक्षण सुविधायें देगा तथा बच्चा होने के पश्चात भी एक वर्ष तक माता व बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल भी निःशुल्क की जाएगी। उन्होने सस्ता राशन, अटल बिजली बचत योजना, स्कूल हैल्थ, मुस्कान व मातृ सेवा योजना सहित प्रदेश सरकार द्वारा चलाइ जा रही करीब दो दर्जन ऐसी योजनायें गिनवायी जिनका लक्ष्य आम आदमी है।

प्रो. धूमल ने कहा कि सहकारी बैंक ने इस बार 82 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया और किसानों एवं बागवानों को उदारतापूर्वक ऋण उपलब्ध करवाए। यह बैंक राष्ट्रीय बैंकिंग सेवा सहित एटीएम सेवाएं भी उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि नैणीधार व गताधार में सहकारी बैंक की शाखा तथा विस्तार पट्टल शीघ्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि दीवाली से पूर्व बैंक के सभी कर्मचारियों को एक महीने का बोनस प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमन्त्री ने बैंक मे अनुबन्ध पर रखे गये ऐसे 270 कर्मचारियों को दीपावली से पहले नियमित करने के आदेश दिये जो नियमित होने के पात्र हो गये है।

मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान किया कि अनुसूचित जाति की गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत एलपीजी गैस कुनैक्शन पर दी जा रही 50 प्रतिशत सबसिडी का लाभ पहुंचाने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि नाहन के लिए 52.53 करोड़ की प्रस्तावित उठाऊ पेयजल योजना का स्रोत गिरि नदी होगा। इस योजना से आगामी 20 वर्ष तक अनुमानित 31 हजार की जनसंख्या को 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन की दर से पानी की आपूर्ति होगी। साथ ही नाहन के निवासियों को भी पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होगा। नाहन में पांच हजार लोगों की आबादी के लिए वर्ष 1911 में पेयजल सुविधा का प्रावधान किया गया था और बाद में 1962 तथा 1995-96 में इसका संवर्धन किया गया। अतः यह आवश्यक हो गया था कि बढ़ती आबादी के अनुपात में इस नगर के लिए वृहद् पेयजल योजना तैयार की जाए। प्रदेश सरकार ने लगभग 53 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस योजना को स्वीकृति दी जिसका आज शिलान्यास किया गया। उन्होंने अधिकारियों को इस योजना को निर्धारित समय से पहले पूरा करने के निर्देश दिए।

प्रो. धूमल ने कहा कि जिले में संगड़ाह, राजगढ़ व नाहन महाविद्यालय भवनों का निर्माण कार्य समयबद्ध रूप में पूरा किया जाएगा। उन्होने लोक निर्माण विभाग को आदेश दिया कि यदि संगड़ाह तथा राजगढ़ के कालेज भवनों का निर्माण कार्य दिसम्बर माह तक पूरा नहीं किया जाता है तो ठेकेदारों के ठेके रदद कर काम किसी ओर को दिया जाये।

उन्होने कहा पावंटा के पॉलीटेक्निक को 2.5 करोड़ रुपये की लागत से शीघ्र पूरा किया जाएगा। जिले के कोलर में छठी आईआरबी बटालियन की स्थापना की गई है, जिसके विकास पर 75 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्य मन्त्री घोषणा की कि कोलर तथा धोलाकुंआ मे कृषि विभाग के खाली पड़े भवनों को छठी आईआरबी बटालियन के एक हजार जवानों को रहने के लिए दिया जायेगा। सिरमौर मे शीघ्र ही निजी क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज भी खोला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में नाहन क्षेत्र में 65 किलोमीटर सड़कों, तीन पुलों व 15 भवनों का निर्माण किया गया जिस पर 31 करोड़ रुपये खर्च हुए। इसके अलावा 1.86 करोड़ रुपये की लागत से कटासन-उत्तम्वाला, शम्भूनाला -कून -नेहरला सड़कों का निर्माण किया गया तथा नाबार्ड के अन्तर्गत झमेरिया-रामाघौन मार्ग के निर्माण 5.12 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव बिंदल ने कहा कि नाहन की पेयजल योजना और महाविद्यालय की आधारशिलाएं रख कर मुख्य मंत्री ने लोगों की चिरलम्बित मांगों को पूरा किया है। इन मांगों के पूरा होने से नाहन के विकास में एक नए अध्याय का सूत्रपात हुआ है।

इस अवसर पर जिला भाजपा उपाध्यक्ष श्री विनय गुप्ता तथा नाहन भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री दिगम्बर सिंह ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्री रविन्द्र सिंह रवि, मुख्य संसदीय सचिव श्री सुख राम चौधरी, सासंद श्री वीरेन्द्र कश्यप, राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती दयाल प्यारी, नगर परिषद अध्यक्ष भारती अग्रवाल, व उपायुक्त श्रीमती मीरा मोहन्ती सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

सिरमौर को करोड़ों की योजनायें स्वीकृत, शिलान्यास व उदघाटन भी किये

हिमाचल के मुख्यमन्त्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने नाहन नगर के लिए 52.73 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास, 97.71 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सहकारी बैंक के भवन, 7.24 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय महाविद्यालय परिसर की आधारशिलाएं रखी तथा 78 लाख रुपये से निर्मित पुलिस अधीक्षक भवन का लोकार्पण किया।

श्री धूमल ने नाहन के बिला राउंड के सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रुपये देने की घोषणा की। सिरमौर के राजस्व रिकार्ड के कम्प्यूट्रीकरण के लिए 85 लाख, काला अम्ब मे प्रवेश द्वार बनाने के लिए 10 लाख रुपये और नाहन बस अड्डे के सुधार के लिए 45 लाख रुपये स्वीकृत किए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version