नाहन: जिला सिरमौर की तहसील पच्छाद के अन्तर्गत ग्राम जामन की सेर में दशहरे के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता आज सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने की। इससे पहले सांसद ने जामन की सैर में 10 लाख रूपये की लागत से निर्मित डैम का उदघाटन किया, जिसके बनने से क्षेत्र की 150 बीघा भूमि सिंचित होगी तथा लगभग 500 परिवारों को इसका लाभ होगा।

मेले में उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है इसलिए हमें अपनी संस्कृति को संजोए रखना होगा ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी को भी इसका ज्ञान हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से भाईचारा बढ़ता है और एक-दूसरे के विचारों को सांझा करने का अवसर प्रदान होता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार आम व्यक्ति के उत्थान के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई तथा पेयजल वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा की सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि किसानांे की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए गांवों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है ताकि यहां का किसान अपनी नकदी फसलों को मण्डियों तक पहुंचा सके । उन्हांेने कहा कि गावांे के विकास में मनरेगा योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है जिसके तहत ज़िला सिरमौर में बेरोजगारों को सौ दिन का रोजगार उनके घर-द्वार पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत क्षेत्र का विकास सुनिश्चित होने के साथ-साथ बेरोजगारों की आर्थिकी भी सुदृढ़ हुई है।

श्री कश्यप ने कहा कि प्रदेश की अधिकतर जनता कृषि पर निर्भर है जिसके लिए किसानों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं बनाकर लागू की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए पंडित दीन दयाल कृषि एवं बागवानी समृद्धि योजना तथा दूध गंगा योजना प्रदेश में लागू की गई है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से किसानों से मिलकर इस योजना के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करवाएं और उन्हें पालीहाउस निर्माण के लिए प्रेरित करें ताकि किसान बै-मौसमी सब्जियां उगाकर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकें।

उन्होेंने कहा कि किसी भी सरकारी योजना को सफल बनाने के लिए सभी की सहभागिता आवश्यक है इसलिए दलगत राजनीति से उपर उठकर सभी विकास के कार्यो में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर उन्होंने सराहां में अराजपत्रित कर्मचारी भवन के लिए एक लाख रूपये, सामुदायिक भवन कथाड़ तथा भरमाणू की सेर के लिए क्रमशः एक-एक लाख रूपये, अरदन डैम ग्लानाघाट के लिए एक लाख, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कलोह के खेल मैदान के लिए एक लाख, राजकीय माध्यमिक पाठशाला भरमाणू की सेर के भवन निर्माण के लिए 2.65 लाख रूपये, सामुदायिक भवन तमाणी में डंगा निर्माण के लिए 50 हजार रूपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर राष्ट्रीय किसान मोर्चा के कोषाध्यक्ष श्री बलदेव भण्डारी, भाजपा पच्छाद मण्डल के प्रधान श्री चक्रधर भण्डारी, महामंत्री श्री सुरेश कश्यप उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version