ऊना: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज ऊना जिला के कोटला खुर्द में बने कुष्ठ आश्रम का दौरा किया। मां छिन्नमस्तिका कुष्ठ आश्रय सोसाइटी द्वारा संचालित इस आश्रम में करीब 40 कुष्ठ रोगी अपने परिवारों के साथ रह रहे हैं। राज्यपाल ने इस अवसर कोटला खुर्द की पंचायत प्रधान ममता रानी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके लिये विरोध के बावजूद आश्रम के लिये जमीन उपलब्ध करवाई गई और उन्हें रहने के लिये दूसरा आवास मिला है। उन्होंने कहा कि समाज उनके साथ है इसलिये यहां रहकर वे अपने परिवार के साथ जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने यहां रह रहे लोगों से अपने बच्चों को पढ़ाने की सीख दी। उन्होंने उपायुक्त ऊना राघव शर्मा की भी प्रशंसा की कि वह समाज के इस वर्ग का भी ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कोई छुआछूत का रोग नहीं बल्कि एक रोग है।

आज भारत में इस तरह के रोगियों की संख्या में कमी आई है और उन्हें उचित इलाज भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वह भी उत्तर प्रदेश में ऐसे आश्रमों से जुडे़ हैं और उनकी समस्याओं को जानते हैं। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत जो सुविधा अन्यों को मिल रही है वह इन्हें भी मिलनी चाहिये। उन्होंने कहा कि यहां स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है और उचित वे दवा भी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सभी कठिनाइयों को जिला प्रशासन के माध्यम से दूर करने का प्रयास किया जाएगा और उनके आवास के लिये वह व्यक्तिगत तौर पर प्रयास करेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि उन्हें हर संभव सहायता का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि वे भी कुष्ठ रोगियों की सहायता के लिये आगे आएं।

राज्यपाल ने आश्रम का दौरा भी किया।इस अवसर पर, पंचायत प्रधान ममता रानी ने राज्यपाल का स्वागत किया।कुष्ठ आश्रम के लाल बहादुर ने राज्यपाल को आश्रम की समस्याओं से अवगत करवाया।पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version