शिमला: मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक है। इनके आयोजनों से जहां परस्पर मेल-मिलाप बढ़ता है वहीं सांस्कृतिक एवं देव परम्परा के समागम से आस्था और संस्कृति का भी विकास होता है। यह बात आज उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने रोहडू के रामलीला मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय रोहडू मेले के शुभारंभ अवसर के दौरान कही। उन्होंने कहा कि रोहडू मेला वाणिज्य व्यापारिक गतिविधियों के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिसमें पारम्परिक विरासत का समावेश देखने को मिलता है। उन्होंने आज मेले का ध्वजारोहण कर विधिवत मेले का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि मेले में आयोजित की गई खेल गतिविधियां युवाओं के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक खेल, व्यायाम व योग गतिविधियों को अपनाकर नशे से दूर रहें। उन्होंने कोरोना महामारी के उपरांत दो साल बाद आयोजित इस मेले के आयोजन के लिए आयोजन कमेटी को भी शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि आज मेले के अंतर्गत सांस्कृतिक खेलकूद व अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता आकर्षण का केन्द्र रहेगी, जिसमें लगभग 80 महिला मण्डल की 800 से अधिक महिलाएं भाग लेगी। उन्होंने कहा कि मेला कमेटी द्वारा सभी वर्गों को सम्मिलित कर मेले को व्यापकता प्रदान करने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने नगर परिषद अध्यक्ष चेतन चौहान द्वारा एफसीए मामलों के निपटान के लिए की गई अपील के प्रति आश्वासन दिया कि इस क्षेत्र की जो भी समस्याएं है उन्हें तुरन्त व प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाएगा ताकि लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके।उन्होंने नगर परिषद द्वारा स्वच्छता की दृष्टि से रोहडू में किए जा रहे कार्यों की भी प्रशंसा की।उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाती प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन भी किया। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष चेतन चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए नगर परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि रोहडू नगर में स्वच्छता को प्रतिमान देते हुए अनेक कार्य इस दृष्टि से किए गए हैं।

उपमण्डलाधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए अपने उद्बोधन में मेले संबंधी विविध जानकारियां प्रदान की। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक सीमित अध्यक्ष शशी बाला, मण्डल अध्यक्ष बलदेव रांटा, उपाध्यक्ष पिंकू ढांडा, महामंत्री सुधीर चौहान एवं शशी रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास वंदना चौहान, कमांडेंट होमगार्ड आर.पी. नेपटा, बाल विकास परियोजना अधिकारी रोहडू डॉ. मोनिका नेंटा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version