हमीरपुर: सर्वहित कल्याणकारी संस्था द्वारा सुजानपुर में आयोजित एक दिवसीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में हजारों लोगों ने उत्तरी भारत के प्रमुख चिकित्सकों के परामर्श व उपचार का जिस तरह लाभ उठाया, उससे संस्था की उपलब्धियों में एक नया सोपान जुड़ गया है। इस शिविर में जिला के विभिन्न दूरदराज क्षेत्रों से तो हर उम्र के रोगी आए ही, साथ लगते पड़ौसी जिलों से भी बड़ी सं या में ग्रामीण जाने— माने विशेषज्ञों चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ उठाने पहुंचे। दोपहर तक 3776 लोग इस शिविर में अपने नाम पंजीकृत करवा चुके थे। शिविर का शुभारंभ इलाके के बुजुर्ग स्वतंत्रता सेनानी 88 वर्षीय दुनी चंद ठाकुर ने किया। संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र राणा इस चिकित्सा शिविर में उमड़ी भीड़ को लेकर आयोजन की सार्थकता साबित होने से काफी उत्साहित दिखे। उन्ही की कमान में सर्व कल्याणकारी संस्था ने रोगियों के अल्ट्रासाऊंड और ईसीजी से लेकर घुटनों के टीकों व अन्य सभी दवाओं का खर्च उठाया।

शिविर में संस्था के पूर्व सैनिक विंग और राणा फ्रैंडज क्लब ने जिस तरह आंतरिक व्यवस्था संभाल रखी थी, उससे सारी काम सुचारू रूप से चलता रहा और इससे इलाज करवाने आए लोग बहुत प्रभावित नजर आए। संस्था की पूर्व सैनिक इकाई की कमान कै. रंजीत सिंह और कै. अमर सिंह ने बखूबी संभाली हुई थी। सुबह से ही इस शिविर में अपने नाम पंजीकृत करवाने के लिए लंबी लाईनें लगना शुरू हो गई थीं। शिविर में जोड़ों की दर्दों और हड्डी रोगों के जाने माने चिकित्सक व सर्जन डा. राज बहादुर के अलावा पीजीआई व सैक्टर 32 स्थित गर्वमैंट मैडीकल कॉलेज के दो दर्जन विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम लोगों को परामर्श देने व उनके उपचार में जुटी रही। इस टीम में प्रो0 जीपी थामी, डा. अजय बहल, डा. सुरेन्द्र सिंगल, डा. विशाल गुगलानी, डा. मीनाक्षी, डा. जीत राम , डा. रोहित जिंदल, डा. पारूल, डा. राजेन्द्र , डा. वरूण, डा. प्रणव, डा. अमित, डा. सुशील कुमार, डा. गुरचंद, डा. रमणीक , डा. लखन सोलंकी,, डा. अंजिनी, डा. राजीव चौहान और डा. सतीश शर्मा प्रमुख रूप से शामिल थे।

शिविर में स्त्री रोग , दंत रोग, कान व गले के रोग, नेत्र रोग व त्वचा रोग विशेषज्ञों ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं। बड़ी सं या में घुटनों की दर्दोँ से पीडि़त लोगों को घुटनों मेंं टीके लगाए गए जिनका असर 3 माह से 3 साल तक रहता है। शिविर के उद्घाटन अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर दुनी चंद ने भावुक होते हुए कहा कि संस्था ने उन्हें यह स मान प्रदान करके इलाके के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को गौरवान्वित किया है। उन्होंने ऐसे शिविर लगाने और इनका खर्चा वहन करने के लिए संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र राणा को साधूवाद दिया और कहा कि राणा जैसे 10— 12 और लोग इसी तरह अगर समाजसेवा के क्षेत्र में अपने कार्यों और पीडि़त मानवता की सेवा का यज्ञ जारी रखें तो समाज सेवा के इतिहास में कई सुनहरे अध्याय अंकित हो जायेंगे। शिविर में डा. राज बहादुर ने कहा कि जब भी उन्हें संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र राणा द्वारा यहां लोगों की सेवा के लिए बुलाया जायेगा, वह ऐसे शिविरों में आना अपना सौभाग्य समझेंगे।

राजेन्द्र राणा ने इस अवसर पर घोषणा की कि समाजसेवा और नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाकर हजारों लोगों को लाभान्वित करने का उनक ा यह कारवां आगे ाी चलता रहेगा। उन्होंने इस शिविर के आयोजन में सहयोग करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया । उन्होंने जिला प्रशासन, स्वास्थय विभाग और पुलिस द्वारा शिविर के सुचारू आयोजन में मदद करने के लिए उनका आभार भी व्यक्त किसा। इस अवसर पर आईआरबी जंगलबैरी के कमाडैंट दलेल सिंह, संस्था के राष्ट्रीय महासचिव विक्रम राणा, ठाकुर लेखराज, डा. विनोद शर्मा, खुशहाल जगोता और जसविन्द्र सिंह सहित अनेक प्रतिष्ठित लोग उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version