धर्मशाला: राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 25 हजार नए मामले स्वीकृत किए जाएंगे। इससे कोई भी पात्र व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित नहीं रहेगा। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमति सरवीण चौधरी ने आज शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के बौडूसरना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी। इससे पहले श्रीमति सरवीण चौधरी ने बलड़ी में पांच लाख की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन और मनोह में अढ़ाई लाख की लागत से निर्मित होने वाले आंगनबाड़ी भवन का शिलान्यास किया गया।

सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि गत चार वर्शों में प्रदेश में 80 हजार पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई है जिसमें इस अवधि के दौरान कांगड़ा जिला में दस हजार नए मामले स्वीकृत किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला में समाज कल्याण कार्यों पर चालू वित्त वर्श में 24 करोड़ रुपए की राषि व्यय की जा रही है जिसमें से दिसंबर, 2011 तक 20 करोड़ रुपए की राशि विभिन्न कार्यक्रमों पर व्यय की जा चुकी है।

श्रीमती चौधरी ने कहा कि गृह अनुदान अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग योजना के तहत गत साढ़े तीन वर्शों में 3571 लोगों को गृह निर्माण के लिए 15 करोड़ का अनुदान प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्श में गृह अनुदान योजना के तहत 2 करोड़ 35 लाख की राशि व्यय की जा रही है।

सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सडक़, स्वास्थ्य एवं षिक्षा की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि षाहपुर निर्वाचन क्षेत्र में रैहलू-बौडूसरना सडक़ निर्माण पर चार करोड़ 80 लाख की राशि व्यय की जा रही है तथा इस सडक़ का खोला तक विस्तार किया जाएगा ताकि लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सके।

इस अवसर पर श्रीमति सरवीण चौधरी ने मिडल स्कूल मनोह में मुख्याध्यापक कक्ष के लिए दो लाख 65 हजार तथा प्राइमरी स्कूल बौडूसरना में चारदीवारी के लिए एक लाख बीस हजार रूपये प्रदान करने की घोशणा भी की गई।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version