सोलन के शमरोड़ स्कूल में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सोलन : सीनियर सेकंडरी स्कूल शमरोड़ में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर सोलन के पूर्व सीएमओ डॉ. एसपी सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर हैल्पेज इंडिया टीम के एसपीओ मनोज राज वर्मा ने बच्चों को तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में अवगत करवाया। इको क्लब वालंटियर द्वारा नशे के कहर पर एक प्रस्तुति देकर तालियां बटोरी।

इस मौके पर बोलते हुए डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि तंबाकू का सेवन सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। धूम्रपान से शरीर में रिलीज होने वाले हार्मोन स्ट्रेस लेवल बढ़ाने का काम करते हैं। तंबाकू के इस्तेमाल से हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

samroad school solan

स्कूल की प्रिंसिपल पूनम कालटा ने बच्चों को किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि हर साल 31 मई को ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता है। जिसका मकसद लोगों को तंबाकू से होने वाले खतरों के बारे में बताना और जागरूक करना है। दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत तंबाकू सेवन से हो जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का फैसला लिया था। इसके पीछे वजह थी कि उस समय अन्य किसी बीमारी की तुलना में तंबाकू से होने वाली मौतों का आंकड़ा बहुत ज्यादा था। इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू सेवन के खतरों के बारे में बताना और उसे रोकने के उपायों के बारे में जागरूक करना था। इस मौके पर स्कूल स्टाफ भी मौजूद रहा।