सोलन:  जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस आज यहां ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया गया जिस की अध्यक्षता उद्योग मन्त्री किश्न कपूर ने की। उन्होनें इस अवसर पर  ध्वजारोहण किया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर उपस्थित जनता को अपने सन्देश में उद्योग मन्त्री ने कहा कि जहां देश ने इन वर्षों में अभूतपूर्व प्रगति की है वहीं हिमाचल प्रदेश में भी इन वर्षों में अभुतपूर्व प्रगति हुई है। आज यह प्रदेश देश के एक अग्रणी राज्य के रुप में ऊभर कर सामने आया है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने कार्याकाल के दो वर्ष हाल ही में पूरे किये हैं। प्रदेशवासियों से किए गए वायदों को पूरा करने के लिए हमने भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र को सरकार का नीति दस्तावेज बनाया जिसमें से अधिकांश वायदे एक वर्ष में ही पूरे कर दिए गए हैं।
उन्होनें कहा कि  प्रदेश में पर्यावरण मित्र, रोजगारोन्मुख एवं प्रदेश को आय सुनिश्चित करने वाले उद्योगों को बढ़ावा दिया गया है । प्रदेश में गत दो वर्षों में 10640 करोड़ रुपये निवेश के 2051 नये औद्योगिक प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई, जिनमें 89000 लोगों को रोज़गार उपलब्ध होगा। सोलन जिला में वर्तमान में बड़ी और मध्यम औद्योगिक 238 इकाईयों स्थापित हैं जिसमें 86580 लोगों को रोजगार मिला है, इनमें से 60422 हिमाचलियों को रोजगार मिला है ।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जिला में 529 अति लघु और लघु, बड़ी,मध्यम इकाईयां आरम्भ हुई जिसमें 1980 करोड़ रुपये  का  पूंजी निवेश हुआ है इन उद्योगों में 12220 लोगों को रोजगार दिया गया है जिसमें 11633 हिमाचलियों को रोजगार प्रदान किया गया है।
सरकार द्वारा सत्ता सम्भालने के बाद 27 हजार 757 नये पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत की गई। प्रदेश में इस समय दो लाख 52 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। जबकि सोलन जिला में 9844 पात्र लोगों को पिछले दो वर्षो में 9 करोड़ रुपये की राशी विभिन्न पैंशन योजनाओं के तहत प्रदान की गई और 980 नये पैंशन के मामले स्वीकृत किए गए।
उन्होनें कहा कि सरकार ने समाज के गरीब एवं कमजोर वर्गों के उत्थान को सुनिश्चित बनाकर उनके जीवन में गुणात्मक सुधार लाना सरकार की प्राथमिकता है। अनुसूचित जाति उप योजना के अन्तर्गत पहले कुल योजना की 11 प्रतिशत राशि आबंटित की जाती थी, जिसका बढ़ाकर हमने वर्ष 2008 से 25 प्रतिशत किया है। सोलन जिला में अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत जहां गत वर्ष 28 करोड़ रुपये व्यय किए गए वहीं इस वर्ष 49 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
सरकार द्वारा मातृ शक्ति बीमा योजना के अन्तर्गत दी जाने वाले तहत बीमा लाभ में भी चार गुणा वृद्धि की गई है। अब अपंगता की स्थिति में 50 हजार रुपये तथा मृत्यु होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जा रही है। पंड़ि़त दीनदयाल किसान-बागवान समृद्धि योजना के तहत किसानों को पॉली हाउसों के निर्माण तथा सिंचाई प्रणाली इत्यादि को लगाने के लिए 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है।इस  योजना के तहत सोलन जिला में 1 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके है तथा 231 पॉलीहाउसों का निमार्ण किया जा चुका है इसके अतिरिक्त 182 पॉलीहाउस निमार्ण के मामले स्वीकृति के लिए भेजे गये हैं ।
सोलन जिला की कुल 211 पंचायतों में से 209 पंचायतों को सड़क मार्गो से जोड़ दिया गया है तथा शेष दो पंचायतों बैरल और मलैहणी का सड़क मार्ग से जोड़ने का कार्य प्रगति पर हेै।सोलन जिला में वर्तमान सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान नई सड़कों के निर्माण पर 45.22 करोड़ रुपये तथा सड़कों के सुधारीकरण पर 15.22 करोड़ रुपये और भवनों के निर्माण पर 13.85 करोड़ रुपये सहित कुल 74.29 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गई है।
सोलन जिला में वर्तमान सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान पर्यटन  गतिविधियों को एक नई दिशा मिली है। इस अवधि के दौरान सोलन टूरिज्म सर्किट के तहत 4.20 करोड़, चायल डेस्टिनेशन के तहत 4.80 करोड़ तथा आफ बीट सर्किट के तहत 1.55 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।
दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान सोलन जिला में 224.67 करोड़ रुपये की प्रस्तावित पर्यटन परियोजनाओं के आरम्भ करने को प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं तथा  43.46 करोड़ रुपये के होटल प्रोजेक्टस को स्वीकृति प्रदान की गई।जिला में इस अवधि के दौरान 268.13 करोड़ रुपये का निवेश पर्यटन गतिविधियों पर हुआ है। सोलन जिला में दो वर्षों के दौरान 8,16,482 घरेलु और विदेशी पर्यटकों का आगमन हुआ। इस से पूर्व उद्योग मन्त्री ने चम्बाघाट स्थित शहीद स्मारक स्थल पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्र कोटी-कान्दड़,युवा सेवा एवॅ खेल विभाग,नेहरु युवा केन्द्र,डाईट सोलन तथा आई़ टी आई के छात्रों के अतिरिक्त अजय भटटी्,युवा शर्मा,गौरी शंकर व सुरेन्द्र कुमार ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
इस मौके पर दिल्ली मल्लेाखर बस दुर्घटना में घायलों की जान बचाने के लिए सीआरपीएफ तथा होमगार्डस के जवानों को सम्मानित किया गया इनमें सीआरपीएफ के  राकेश चैहान कमाडेन्ट,एन.बी.छेतरी,उप-निरीक्षक,प्रताप सिहं हैड कास्टेबल तथा होमगार्डस के गृह रक्षक जोगा सिंह,हेमराज तथा गौरीशंकर शामिल हैं। दूग्ध उत्पादन में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए किरण कौंडल गांव पपलोटा,सूचासिहं गांव मगनपूरा तथा गुरुचरण सिहं गांव मगनपुरा तथा सफाई में बेहतर कार्य करने के लिए नगर परिषद सोलन की सत्या को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष दैवेन्द्र ठाकुर उपाध्यक्ष विजय मुनिया,सभी पार्षदगण सचिव खादी गा्रमोद्योग बोर्ड अमर सिहं ठाकुर भाजपा मण्डलाध्यक्ष रविन्द्र परिहार और महासचिव पवन गुप्ता भी उपस्थित थे।
उपमण्डल स्तर पर भी ध्वज फहराया गया
सोलन जिला के मुख्यालय के अतिरिक्त कण्डाघाट में भी गणतन्त्र दिवस के मौके पर एस.डी.एम. सुभाषसकलानी,नालागढ़ में सुशील कुमार,अर्की में बलबीर ठाकुर, कसौली में नायब तहसीलदार ललित शर्मा ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

सोलन:  जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस आज यहां ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया गया जिस की अध्यक्षता उद्योग मन्त्री किश्न कपूर ने की। उन्होनें इस अवसर पर  ध्वजारोहण किया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली।     इस अवसर पर उपस्थित जनता को अपने सन्देश में उद्योग मन्त्री ने कहा कि जहां देश ने इन वर्षों में अभूतपूर्व प्रगति की है वहीं हिमाचल प्रदेश में भी इन वर्षों में अभुतपूर्व प्रगति हुई है। आज यह प्रदेश देश के एक अग्रणी राज्य के रुप में ऊभर कर सामने आया है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने कार्याकाल के दो वर्ष हाल ही में पूरे किये हैं। प्रदेशवासियों से किए गए वायदों को पूरा करने के लिए हमने भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र को सरकार का नीति दस्तावेज बनाया जिसमें से अधिकांश वायदे एक वर्ष में ही पूरे कर दिए गए हैं।

       उन्होनें कहा कि  प्रदेश में पर्यावरण मित्र, रोजगारोन्मुख एवं प्रदेश को आय सुनिश्चित करने वाले उद्योगों को बढ़ावा दिया गया है । प्रदेश में गत दो वर्षों में 10640 करोड़ रुपये निवेश के 2051 नये औद्योगिक प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई, जिनमें 89000 लोगों को रोज़गार उपलब्ध होगा। सोलन जिला में वर्तमान में बड़ी और मध्यम औद्योगिक 238 इकाईयों स्थापित हैं जिसमें 86580 लोगों को रोजगार मिला है, इनमें से 60422 हिमाचलियों को रोजगार मिला है ।वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जिला में 529 अति लघु और लघु, बड़ी,मध्यम इकाईयां आरम्भ हुई जिसमें 1980 करोड़ रुपये  का  पूंजी निवेश हुआ है इन उद्योगों में 12220 लोगों को रोजगार दिया गया है जिसमें 11633 हिमाचलियों को रोजगार प्रदान किया गया है।      सरकार द्वारा सत्ता सम्भालने के बाद 27 हजार 757 नये पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत की गई। प्रदेश में इस समय दो लाख 52 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। जबकि सोलन जिला में 9844 पात्र लोगों को पिछले दो वर्षो में 9 करोड़ रुपये की राशी विभिन्न पैंशन योजनाओं के तहत प्रदान की गई और 980 नये पैंशन के मामले स्वीकृत किए गए।

  उन्होनें कहा कि सरकार ने समाज के गरीब एवं कमजोर वर्गों के उत्थान को सुनिश्चित बनाकर उनके जीवन में गुणात्मक सुधार लाना सरकार की प्राथमिकता है। अनुसूचित जाति उप योजना के अन्तर्गत पहले कुल योजना की 11 प्रतिशत राशि आबंटित की जाती थी, जिसका बढ़ाकर हमने वर्ष 2008 से 25 प्रतिशत किया है। सोलन जिला में अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत जहां गत वर्ष 28 करोड़ रुपये व्यय किए गए वहीं इस वर्ष 49 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।            सरकार द्वारा मातृ शक्ति बीमा योजना के अन्तर्गत दी जाने वाले तहत बीमा लाभ में भी चार गुणा वृद्धि की गई है। अब अपंगता की स्थिति में 50 हजार रुपये तथा मृत्यु होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जा रही है। पंड़ि़त दीनदयाल किसान-बागवान समृद्धि योजना के तहत किसानों को पॉली हाउसों के निर्माण तथा सिंचाई प्रणाली इत्यादि को लगाने के लिए 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है।इस  योजना के तहत सोलन जिला में 1 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके है तथा 231 पॉलीहाउसों का निमार्ण किया जा चुका है इसके अतिरिक्त 182 पॉलीहाउस निमार्ण के मामले स्वीकृति के लिए भेजे गये हैं ।

   सोलन जिला की कुल 211 पंचायतों में से 209 पंचायतों को सड़क मार्गो से जोड़ दिया गया है तथा शेष दो पंचायतों बैरल और मलैहणी का सड़क मार्ग से जोड़ने का कार्य प्रगति पर हेै।सोलन जिला में वर्तमान सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान नई सड़कों के निर्माण पर 45.22 करोड़ रुपये तथा सड़कों के सुधारीकरण पर 15.22 करोड़ रुपये और भवनों के निर्माण पर 13.85 करोड़ रुपये सहित कुल 74.29 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गई है।          सोलन जिला में वर्तमान सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान पर्यटन  गतिविधियों को एक नई दिशा मिली है। इस अवधि के दौरान सोलन टूरिज्म सर्किट के तहत 4.20 करोड़, चायल डेस्टिनेशन के तहत 4.80 करोड़ तथा आफ बीट सर्किट के तहत 1.55 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।

दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान सोलन जिला में 224.67 करोड़ रुपये की प्रस्तावित पर्यटन परियोजनाओं के आरम्भ करने को प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं तथा  43.46 करोड़ रुपये के होटल प्रोजेक्टस को स्वीकृति प्रदान की गई।जिला में इस अवधि के दौरान 268.13 करोड़ रुपये का निवेश पर्यटन गतिविधियों पर हुआ है। सोलन जिला में दो वर्षों के दौरान 8,16,482 घरेलु और विदेशी पर्यटकों का आगमन हुआ। इस से पूर्व उद्योग मन्त्री ने चम्बाघाट स्थित शहीद स्मारक स्थल पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्र कोटी-कान्दड़,युवा सेवा एवॅ खेल विभाग,नेहरु युवा केन्द्र,डाईट सोलन तथा आई़ टी आई के छात्रों के अतिरिक्त अजय भटटी्,युवा शर्मा,गौरी शंकर व सुरेन्द्र कुमार ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।          इस मौके पर दिल्ली मल्लेाखर बस दुर्घटना में घायलों की जान बचाने के लिए सीआरपीएफ तथा होमगार्डस के जवानों को सम्मानित किया गया इनमें सीआरपीएफ के  राकेश चैहान कमाडेन्ट,एन.बी.छेतरी,उप-निरीक्षक,प्रताप सिहं हैड कास्टेबल तथा होमगार्डस के गृह रक्षक जोगा सिंह,हेमराज तथा गौरीशंकर शामिल हैं। दूग्ध उत्पादन में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए किरण कौंडल गांव पपलोटा,सूचासिहं गांव मगनपूरा तथा गुरुचरण सिहं गांव मगनपुरा तथा सफाई में बेहतर कार्य करने के लिए नगर परिषद सोलन की सत्या को सम्मानित किया गया।

 इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष दैवेन्द्र ठाकुर उपाध्यक्ष विजय मुनिया,सभी पार्षदगण सचिव खादी गा्रमोद्योग बोर्ड अमर सिहं ठाकुर भाजपा मण्डलाध्यक्ष रविन्द्र परिहार और महासचिव पवन गुप्ता भी उपस्थित थे।    उपमण्डल स्तर पर भी ध्वज फहराया गयासोलन जिला के मुख्यालय के अतिरिक्त कण्डाघाट में भी गणतन्त्र दिवस के मौके पर एस.डी.एम. सुभाषसकलानी,नालागढ़ में सुशील कुमार,अर्की में बलबीर ठाकुर, कसौली में नायब तहसीलदार ललित शर्मा ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version