सोलन : जल शक्ति विभाग यह सुनिश्चित बना रहा है कि सोलन शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में लोगों को आवश्यकतानुसार पेयजल उपलब्ध हो। यह जानकारी सोमवार को यहां जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियन्ता सुमित सूद ने दी।

उन्होंने कहा कि सोलन शहर सहित आसपास के क्षेत्रों को उठाऊ पेयजल योजना गिरी से जलापूर्ति की जा रही है। इस योजना से सोलन शहर के अतिरिक्त कुम्हारहट्टी एवं धर्मपुर क्षेत्र के गांवों को भी गर्मियों में पेयजल की कमी के दृष्टिगत जलापूर्ति की जाती है। सोलन के साथ-साथ धर्मपुर एवं कुम्हारहट्टी क्षेत्र में जल वितरण के लिए पाइप लाइन वर्ष 2008 में बिछाई गई। सोलन शहर तथा धर्मपुर एवं कुम्हारहट्टी क्षेत्र के लिए जलापूर्ति वितरण पाइप लाइन अलग-अलग हैं।

अधिशासी अभियन्ता ने कहा कि इस योजना से पानी का वितरण पूर्ण नियंत्रण एवं मांग के अनुसार किया जाता है। उन्होंने कहा कि गत कुछ दिनों से गिरी नदी के जलागम क्षेत्र में अत्याधिक ओलावृष्टि एवं वर्षा के कारण पानी में भारी गाद आ रही है। गाद के कारण पानी की लिफ्टिंग प्रभावित होती है और जल वितरण मांग के अनुसार नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग निरन्तर यह प्रयास करता है कि लोगों को स्वच्छ एवं सुरक्षित पेयजल उपलब्ध हो। 25 अप्रैल से गिरी नदी के जल की गुणवत्ता में सुधार आया है और गाद की मात्रा कम होने पर गिरी पेयजल योजना से पानी की लिफ्टिंग सुचारू रूप से की जा रही है।

उन्होंने कहा कि जल सभी के लिए मूलभूत आवश्यकता है और जल शक्ति विभाग यह प्रयास कर रहा है कि आवश्यकतानुसार नगर निगम सोलन सहित अन्य क्षेत्रों को समुचित पेयजल उपलब्ध करवाया जाए।

सुमित सूद ने कहा कि प्रातः 5.00 बजे नगर निगम सोलन के मुख्य भण्डारण टैंकों से जवाहर पार्क, दुर्गा क्लब, चम्बाघाट व निचला डमरोग स्थित भण्डारण टैंकों को पेयजल उपलब्ध करवाया जाता है ताकि लोगों को सुचारू जलापूर्ति प्राप्त हो। इस कारण दिन के समय मुख्य भंडारण टैंकों में पानी की मात्रा कम रहती है। उन्होंने कहा कि शहर के देहूंघाट, पावर हाउस, सपरून, तार फैक्टरी, क्लीन, हाउसिंग बोर्ड फेज-2, रबौण, आंजी, बाईपास, कथेड़, चम्बाघाट, बसाल व सलोगड़ा इत्यादि क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति जल शक्ति विभाग द्वारा की जा रही है।

सुमित सूद ने सभी से आग्रह किया कि जल की एक-एक बूंद का सदुपयोग करें और अफवाहों पर ध्यान न दें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version