हार्दिक बने टी-20 क्रिकेट में नंबर-1 ऑलराउंडर

नाहन : ICC ने अपनी नई रैंकिंग जारी कर दी है इस रैंकिंग में हार्दिक पंड्या T20 में ऑलराउंडर की सूची में सबसे ऊपर पहुँच गए है, ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। भारत के अजेय T20 विश्व कप अभियान में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद वह दो स्थान ऊपर चढ़कर श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा के साथ शीर्ष पर शामिल हो गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए गेंद और बल्ले से हार्दिक पंड्या ने दमदार खेल दिखाया। हार्दिक ने T20 वर्ल्ड कप के दौरान 48 की औसत और 151 की स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए, साथ ही 17.36 की औसत से 11 विकेट भी लिए। इसमें साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ फ़ाइनल में 20 रन देकर 3 विकेट लेना भी शामिल था। विश्व कप में बल्ले से हार्दिक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ आया था, जहां उन्होंने 27 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाए थे।

hardik pandya

T20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द सीरीज़ रहे जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाज़ों की रैंकिंग में भी बड़ी बढ़त हासिल की है। बुमराह 8.26 की औसत और सिर्फ़ 4.17 की इकॉनॉमी से 15 विकेट लेकर 12 स्थान ऊपर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों में बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव को भी रैंकिंग फ़ायदा हुआ। उन्होंने विश्व कप में 13.90 की औसत से दस विकेट लिए और वह गेंदबाज़ों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज़ गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने चार स्थान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंक हासिल की।