शिमला: 61वां गणतंत्र दिवस आज पूरे प्रदेश में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जिला, उप-मण्डल व तहसील स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रदेश भर में आयोजित इन समारोहों में ध्वजारोहण, भव्य परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे।
राज्य स्तरीय समारोह ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया गया। राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह ने राष्ट्र ध्वज फहराया तथा पुलिस, आई.टी.बी.पी., होमगार्ड, आर्मी रेजीमेंट, एन.सी.सी. और पूर्व सैनिकों द्वारा प्रस्तुत भव्य परेड की सलामी ली। 7/11 गोरखा राईफल के कैप्टन एस. त्रिपाठी ने परेड़ का नेतृत्व किया।
राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की झांकियां समारोह का मुख्य केंद्र रहीं। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों व अन्य राज्यों से बुलाए गए सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसका उपस्थित भारी जनसमूह ने भरपूर आनन्द उठाया।
जिला लाहौल स्पीति
जिला लाहौल स्पीति के केलंग में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष श्री तुलसी राम ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य की कुल योजना का 9 प्रतिशत जनजातीय उपयोजना के तहत खर्च किया जा रहा है ताकि इन क्षेत्रों का तेजी से विकास हो सके। इस वित्त वर्ष के दौरान लाहौल स्पीति जिला में जनजातीय उपयोजना के तहत 71.11 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं, जबकि मनरेगा के तहत जिला में 4902 रोजगार कार्ड वितरित किए गए।
ज़िला सिरमौर
सिरमौर जिला के नाहन में ऐतिहासिक चैगान मैदान में आयोजित गणतंत्र समारोह की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में प्रदेशवासियों से किए सभी वायदों को पूरा कर लिया है। वर्तमान सरकार अपने चुनावी घोषणा पत्र को सरकार का नीतिगत दस्तावेज बनाकर सभी वर्गांे का चहुमुखी विकास सुनिश्चित बना रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2012 तक प्रदेश के सभी 250 की आबादी वाले गांवों को मुख्य मार्गों से जोड़ा जाए। लोक निर्माण विभाग ने पिछले दो वर्षों में ज़िला सिरमौर मंे सड़कों तथा पुलों पर 80 करोड़ रूपये व्यय किए हैं।
जिला बिलासपुर
जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री, ईश्वर दास धीमान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश के अन्य रायों में एक अग्रणी राय उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सात विश्वद्यालय खोले जा चुके हैं तथा 9 विश्वविद्यालय खोले जाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को शिक्षा हब बनाने के लिए प्रयास जारी है, इसी उद्देश्य को लेकर प्रदेश में स्तरीय व नामी शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को दक्षता उन्नयन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा उनके व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय डिग्री कालेज झण्डूता, जुखाला व पीजी कालेज बिलासपुर में भवन निमार्ण पर 16 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर की दस वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की विज्ञान प्रयोगशालाओं के निर्माण पर 5.4 लाख रूपये खर्च किये जा रहे हैं तथा इन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में निर्मित होने वाले ट्रामा केन्द्र का कार्य प्रगति पर है इस पर 1.99 करोड़ रू0 खर्च किये जा रहे हैं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला बिलासपुर के लिए पहली महिला बटाालियन स्थापित की गई है तथा 75 करोड़ रुपये की लागत से हाईड्रो इंजिनियरिंग कालेज तथा पॉलिटैक्निक कालेज भी खोला जाएगा।
जिला मण्डी
मण्डी में जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए वन मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में हरित क्षेत्र में वृद्धि करने में प्रयासरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार ने तीन महत्वाकांक्षी पौधरोपण योजनाएं ‘साझां वन संजीवन वन’, अपना वन अपना धन और पीपल बरगद आरम्भ की हैं। जन-जन संजीवनी अभियान के अन्तर्गत 12 लाख परिवारों को 15 लाख औषधीय पौधे वितरित किए गए और इस वर्ष अपना वन अपना धन योजना के तहत चार लाख पौधे निःशुल्क बांटे गए।
जिला कुल्लू
कुल्लू जिला में गणतंत्र दिवस की अध्यक्षता करते हुए सिंचाई एंव जन स्वास्थ्य मन्त्री रविन्द्र सिंह रवि ने कहा कि सभी पाठशालाओं में ऐकोगार्ड स्थापित करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 111 करोड़ रुपये की जलमणी योजना के तहत 1.58 करोड़ रुपये की प्रथम किस्त जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में हैंडपम्प स्थापित करने की योजना बनाई है।
जिला कांगड़ा
स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डा. राजीव बिन्दल ने धर्मशाला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता की तथा ध्वजारोहण किया उन्होंने इस अवसर पर पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी व स्कार्ट के जवानों द्वारा आयोजित भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
डा. बिन्दल ने कहा कि डा. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कालेज टांडा में लोगों को बेहतर व विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों में पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए महिला ग्राम पंचायत स्वास्थ्य सेविका योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि राज्यों में निजी क्षेत्र में 5 मेडिकल कालेज खोले जाएंगे, जिसमें से शीघ्र ही एक कालेज पालमपुर में खोला जाएगा।
डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को शिमला व कांगड़ा जिला में सफलतापूर्वक लागू करने के बाद अब पूरे प्रदेश में इसे लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहे रहे 2.98 परिवारों को लाया गया है तथा प्रत्येक 30 हजार रुपये का स्वास्थ्य बीमा छत्र उपलब्ध करवाया गया, जिसके लिए उनसे कोई भी बीमा नहीं लिया गया है।
जिला सोलन
सोलन में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण मित्र रोजगारोन्मुख एवं प्रदेश को आय प्रदान करने वाले उद्योगों को बढ़ा दिया जा रहा है ताकि प्रदेश के लोगों को रोजगार के और अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि 10640 करोड़ रुपये की 2051 नई औद्योगिक इकाइयों को स्वीकृति प्रदान की गई है, जिससे 8900 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में इस दौरान 1980 करोड़ रुपये का निवेश किया गया, जिससे 12220 लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ, जिसमें से 11633 हिमाचली हैं।
जिला चम्बा
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए खाद्य आपूर्ति एवं नागरिक उपभोक्ता मामले मंत्री श्री रमेश धवाला ने कहा कि शीघ्र ही चम्बा जिला के होली स्थित टाऊट मछली फार्म में कनेडियन आर्कटिक टाऊट मछली उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस जनजातीय जिले में आने वाले पर्यटकों के लिए दुर्लभ मछली प्रजाति आकर्षण का केन्द्र होगी। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर में 18 अतिरिक्त मछली फार्मों का निर्माण किया गया और एक करोड़ मिरर कार्फ मछली का बीज उत्पादित किया गया है।
उन्होंने कहा कि चालू वर्ष के दौरान सार्वजनिक प्रणाली के तहत जिले में उपभोक्ताओं को 409 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 2.55 क्विंटल चावल वितरित किए गए, इसके अतिरिक्त 2.17 लाख क्विंटल गेहूं भी उपभोक्ताओं को वितरित किया गया। श्री धवाला ने चम्बा जिले के जमा दो की छात्रा अंजलि को 20 हजार रुपये का डा. अम्बेडकर राष्ट्रीय मैरिट नकद पुरस्कार दिया।
जिला ऊना
ऊना में आयोजित समारोह की अध्क्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चैधरी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण को प्रदेश सरकार ने विशेष प्राथमिकता प्रदान की है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसमें पंचायती राज संस्थानों एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि वृद्धों, विधवाओं और बेसहारा महिलाओं तथा अपंगों की पेंशन में 55 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालने के उपरांत सामाजिक सुरक्षा पेंशन 200 रुपये से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति माह की है, जबकि दैनिक भोगियों की दिहाड़ी 75 से बढ़ाकर 110 रुपये की गई है।
ज़िला हमीरपुर
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री जय राम ठाकुर ने मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल की राय सरकार को लोगों की अपनी सरकार बताते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व में गत दो वर्ष की अवधि के दौरान चंहुमुखी विकास की परियोजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहंुचाने से प्रदेश भारतीय गणराय का एक आर्दश राय बनकर उभरा है, जिससे प्रदेश में स्वालंबन और स्वाभिमान की वृद्धि हुई है। विकास के प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा आम आदमी के कल्याण को केंद्र बिंदु में रखा गया है, जिससे राय में त्वरित विकास का एक नया माहौल बनाने में सफलता हासिल हुई है।
हमीरपुर जिला में हुए विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि युवाआंे को बेहतर क्रीड़ा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महाविद्यालय के परिसर में नौ करोड़ की लागत से क्रीड़ा मैदान एवं स्टेडियम निर्माण को मंजूरी दी गई है तथा इस पर शीघ्र कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। नादौन उपमण्डल के अमतर में पांच 5 करोड़ रुपये की लागत से क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण किया गया है।
जिला किन्नौर
जिला मुख्यालय किन्नौर में गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता परिवहन मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 में राज्य में 287 कि.मी. लम्बी सड़कें थी, जो आज 33500 हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को परिवहन सुविधाएं प्रदान करने तथा एचआरटीसी को सुदृढ़ करने के लिए 600 चालकों की भर्ती की गई हैं, जबकि 158 चालक शीघ्र नियुक्त किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए केन्द्र सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है।

शिमला; 61वां गणतंत्र दिवस आज पूरे प्रदेश में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जिला, उप-मण्डल व तहसील स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रदेश भर में आयोजित इन समारोहों में ध्वजारोहण, भव्य परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे। राज्य स्तरीय समारोह ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया गया। राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह ने राष्ट्र ध्वज फहराया तथा पुलिस, आई.टी.बी.पी., होमगार्ड, आर्मी रेजीमेंट, एन.सी.सी. और पूर्व सैनिकों द्वारा प्रस्तुत भव्य परेड की सलामी ली। 7/11 गोरखा राईफल के कैप्टन एस. त्रिपाठी ने परेड़ का नेतृत्व किया। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की झांकियां समारोह का मुख्य केंद्र रहीं। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों व अन्य राज्यों से बुलाए गए सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसका उपस्थित भारी जनसमूह ने भरपूर आनन्द उठाया।जिला लाहौल स्पीतिजिला लाहौल स्पीति के केलंग में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष श्री तुलसी राम ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य की कुल योजना का 9 प्रतिशत जनजातीय उपयोजना के तहत खर्च किया जा रहा है ताकि इन क्षेत्रों का तेजी से विकास हो सके। इस वित्त वर्ष के दौरान लाहौल स्पीति जिला में जनजातीय उपयोजना के तहत 71.11 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं, जबकि मनरेगा के तहत जिला में 4902 रोजगार कार्ड वितरित किए गए।ज़िला सिरमौरसिरमौर जिला के नाहन में ऐतिहासिक चैगान मैदान में आयोजित गणतंत्र समारोह की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में प्रदेशवासियों से किए सभी वायदों को पूरा कर लिया है। वर्तमान सरकार अपने चुनावी घोषणा पत्र को सरकार का नीतिगत दस्तावेज बनाकर सभी वर्गांे का चहुमुखी विकास सुनिश्चित बना रही है।उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2012 तक प्रदेश के सभी 250 की आबादी वाले गांवों को मुख्य मार्गों से जोड़ा जाए। लोक निर्माण विभाग ने पिछले दो वर्षों में ज़िला सिरमौर मंे सड़कों तथा पुलों पर 80 करोड़ रूपये व्यय किए हैं।जिला बिलासपुर जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री, ईश्वर दास धीमान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश के अन्य रायों में एक अग्रणी राय उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सात विश्वद्यालय खोले जा चुके हैं तथा 9 विश्वविद्यालय खोले जाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को शिक्षा हब बनाने के लिए प्रयास जारी है, इसी उद्देश्य को लेकर प्रदेश में स्तरीय व नामी शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को दक्षता उन्नयन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा उनके व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय डिग्री कालेज झण्डूता, जुखाला व पीजी कालेज बिलासपुर में भवन निमार्ण पर 16 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर की दस वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की विज्ञान प्रयोगशालाओं के निर्माण पर 5.4 लाख रूपये खर्च किये जा रहे हैं तथा इन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में निर्मित होने वाले ट्रामा केन्द्र का कार्य प्रगति पर है इस पर 1.99 करोड़ रू0 खर्च किये जा रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला बिलासपुर के लिए पहली महिला बटाालियन स्थापित की गई है तथा 75 करोड़ रुपये की लागत से हाईड्रो इंजिनियरिंग कालेज तथा पॉलिटैक्निक कालेज भी खोला जाएगा।जिला मण्डीमण्डी में जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए वन मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में हरित क्षेत्र में वृद्धि करने में प्रयासरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार ने तीन महत्वाकांक्षी पौधरोपण योजनाएं ‘साझां वन संजीवन वन’, अपना वन अपना धन और पीपल बरगद आरम्भ की हैं। जन-जन संजीवनी अभियान के अन्तर्गत 12 लाख परिवारों को 15 लाख औषधीय पौधे वितरित किए गए और इस वर्ष अपना वन अपना धन योजना के तहत चार लाख पौधे निःशुल्क बांटे गए।जिला कुल्लूकुल्लू जिला में गणतंत्र दिवस की अध्यक्षता करते हुए सिंचाई एंव जन स्वास्थ्य मन्त्री रविन्द्र सिंह रवि ने कहा कि सभी पाठशालाओं में ऐकोगार्ड स्थापित करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 111 करोड़ रुपये की जलमणी योजना के तहत 1.58 करोड़ रुपये की प्रथम किस्त जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में हैंडपम्प स्थापित करने की योजना बनाई है।जिला कांगड़ा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डा. राजीव बिन्दल ने धर्मशाला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता की तथा ध्वजारोहण किया उन्होंने इस अवसर पर पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी व स्कार्ट के जवानों द्वारा आयोजित भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। डा. बिन्दल ने कहा कि डा. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कालेज टांडा में लोगों को बेहतर व विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों में पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए महिला ग्राम पंचायत स्वास्थ्य सेविका योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि राज्यों में निजी क्षेत्र में 5 मेडिकल कालेज खोले जाएंगे, जिसमें से शीघ्र ही एक कालेज पालमपुर में खोला जाएगा।डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को शिमला व कांगड़ा जिला में सफलतापूर्वक लागू करने के बाद अब पूरे प्रदेश में इसे लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहे रहे 2.98 परिवारों को लाया गया है तथा प्रत्येक 30 हजार रुपये का स्वास्थ्य बीमा छत्र उपलब्ध करवाया गया, जिसके लिए उनसे कोई भी बीमा नहीं लिया गया है। जिला सोलनसोलन में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री श्री किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण मित्र रोजगारोन्मुख एवं प्रदेश को आय प्रदान करने वाले उद्योगों को बढ़ा दिया जा रहा है ताकि प्रदेश के लोगों को रोजगार के और अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि 10640 करोड़ रुपये की 2051 नई औद्योगिक इकाइयों को स्वीकृति प्रदान की गई है, जिससे 8900 हजार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि सोलन जिला में इस दौरान 1980 करोड़ रुपये का निवेश किया गया, जिससे 12220 लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ, जिसमें से 11633 हिमाचली हैं। जिला चम्बा इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए खाद्य आपूर्ति एवं नागरिक उपभोक्ता मामले मंत्री श्री रमेश धवाला ने कहा कि शीघ्र ही चम्बा जिला के होली स्थित टाऊट मछली फार्म में कनेडियन आर्कटिक टाऊट मछली उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस जनजातीय जिले में आने वाले पर्यटकों के लिए दुर्लभ मछली प्रजाति आकर्षण का केन्द्र होगी। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर में 18 अतिरिक्त मछली फार्मों का निर्माण किया गया और एक करोड़ मिरर कार्फ मछली का बीज उत्पादित किया गया है। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष के दौरान सार्वजनिक प्रणाली के तहत जिले में उपभोक्ताओं को 409 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 2.55 क्विंटल चावल वितरित किए गए, इसके अतिरिक्त 2.17 लाख क्विंटल गेहूं भी उपभोक्ताओं को वितरित किया गया। श्री धवाला ने चम्बा जिले के जमा दो की छात्रा अंजलि को 20 हजार रुपये का डा. अम्बेडकर राष्ट्रीय मैरिट नकद पुरस्कार दिया। जिला ऊना ऊना में आयोजित समारोह की अध्क्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री श्रीमती सरवीण चैधरी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण को प्रदेश सरकार ने विशेष प्राथमिकता प्रदान की है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसमें पंचायती राज संस्थानों एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि वृद्धों, विधवाओं और बेसहारा महिलाओं तथा अपंगों की पेंशन में 55 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालने के उपरांत सामाजिक सुरक्षा पेंशन 200 रुपये से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति माह की है, जबकि दैनिक भोगियों की दिहाड़ी 75 से बढ़ाकर 110 रुपये की गई है। ज़िला हमीरपुर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री जय राम ठाकुर ने मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल की राय सरकार को लोगों की अपनी सरकार बताते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व में गत दो वर्ष की अवधि के दौरान चंहुमुखी विकास की परियोजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहंुचाने से प्रदेश भारतीय गणराय का एक आर्दश राय बनकर उभरा है, जिससे प्रदेश में स्वालंबन और स्वाभिमान की वृद्धि हुई है। विकास के प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा आम आदमी के कल्याण को केंद्र बिंदु में रखा गया है, जिससे राय में त्वरित विकास का एक नया माहौल बनाने में सफलता हासिल हुई है।हमीरपुर जिला में हुए विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि युवाआंे को बेहतर क्रीड़ा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महाविद्यालय के परिसर में नौ करोड़ की लागत से क्रीड़ा मैदान एवं स्टेडियम निर्माण को मंजूरी दी गई है तथा इस पर शीघ्र कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। नादौन उपमण्डल के अमतर में पांच 5 करोड़ रुपये की लागत से क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण किया गया है। जिला किन्नौरजिला मुख्यालय किन्नौर में गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता परिवहन मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 में राज्य में 287 कि.मी. लम्बी सड़कें थी, जो आज 33500 हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को परिवहन सुविधाएं प्रदान करने तथा एचआरटीसी को सुदृढ़ करने के लिए 600 चालकों की भर्ती की गई हैं, जबकि 158 चालक शीघ्र नियुक्त किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए केन्द्र सरकार को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version