14 जून को मंडी जिला में 5 स्थानों पर होगी मॉक ड्रिल- डॉ मदन कुमार

मंडी : अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मंडी डॉ मदन कुमार ने बताया कि प्रदेशव्यापी 8वें मॉक ड्रिल के अर्न्तगत मंडी जिला में पांच स्थानों पर 14 जून को मॉक ड्रिल होगी। मॉक ड्रिल में पुलिस, अग्निशमन सेवा, वन, स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन शामिल रहेंगे।ड्रिल का मुख्य उद्देश्य भूस्खलन और फ़्लैश फ्लड की स्थिति में बचाव के लिए सभी विभागों के बीच समन्वय को सुनिश्चित करना और उनकी तत्परता को परखना है। इस अभ्यास के दौरान विभिन्न प्रकार के आपातकालीन स्थितियों का पूर्वाभ्यास किया जाएगा ताकि वास्तविक आपदा की स्थिति में तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दी जा सके।

mandi news

उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए प्रथम चरण की अभिविन्यास एवं समन्वय समिति की बैठक हो गई है। अब दूसरे चरण में 12 जून को टेबल टॉप एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आपदा की स्थिति में की गई तैयारियों का मूल्यांकन होगा। जबकि तीसरे चरण में 14 जून को मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा।

डॉ मदन कुमार ने बताया कि मॉक ड्रिल में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जिला के लिए तैयार की गई आपदा प्रबंधन योजना तैयार की परख की जाएगी।  उन्होंने बताया कि सभी विभागों की अपनी-अपनी आपदा प्रबंधन योजनाएं हैं। उनकी भी मॉक ड्रिल में परख होगी। उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन योजना के अंतर्गत  हर विभागीय अधिकारी-कर्मचारी की जिम्मेदारी पहले से निर्धारित है। मॉक ड्रिल में सभी विभाग इन्हीं योजनाओं के अनुसार अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं।