ऊना: हरोली विस क्षेत्र के तहत दुलैहड़ में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने 23 लाभार्थियों को बेटी है अनमोल योजना के तहत 12-12 हजार रुपए की एफडीआर प्रदान की। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब इस योजना के तहत आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 21 हजार कर दिया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बेटियों को गोद लेने वाले दो परिवारों को गरिमा योजना के तहत 30-30 हजार रुपए के चैक भी प्रदान किए। इसके अलावा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने 6 लाभार्थियों को हिमकेयर के कार्ड प्रदान किए, जो जनमंच कार्यक्रम में मौके पर ही बनाए गए।

जनमंच में 83 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा 34 के ब्लड टेस्ट तथा 49 का बीपी जांचा गया। वहीं प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान राजस्व विभाग ने 24 इंतकाल भी दर्ज किए। मंत्री ने आयुष विभाग के शिविर का किया शुभारंभजनमंच कार्यक्रम में आयुष विभाग ने जागरूकता एवं स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया, जिसका शुभारंभ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. आनंदी शैली व उप मंडलीय आयुर्वेद अधिकारी डॉ. किरण शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया और रोगियों को आयु रक्षा इम्यूनिटी बूस्टर किट्स दिलवाकर शिविर का शुभारंभ करवाया।

स्वास्थ्य जांच शिविर में डॉ. अमनदीप सौंखला, डॉ. डेविड प्रभाकर व डॉ. पूनम जांबला ने रोगियां का स्वास्थ्य जांचा व औषधीय पौधों के प्रयोग के बारे में लोगों को जागरूक किया। जनमंच के बाद की विकास कार्यों की समीक्षाप्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जन समस्याओं की सुनवाई के बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने सभी अधिकारियों के साथ हरोली विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी विभाग विकास कार्यों की स्टेट्स रिपोर्ट एक दिन के भीतर डीसी ऊना को भेजें। जिसमें प्रोजेक्ट्स की जानकारी के साथ-साथ उन कार्यों को पूर्ण करने की अवधि सहित अन्य जानकारी हो। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी विकास कार्यों को तय समय सीमा के भीतर पूरा करें और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version